1 Sep 2018 most important current affairs

1 Sep 2018 most important current affairs

1.नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ राजीव कुमार, और मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री. अमिताभ कांत  ने 'MOVE' भारत के पहले ग्लोबल मोबिलिटी शिखर सम्मेलन 2018 की इवेंट श्रृंखला का अनावरण किया यह 'मोबिलिटी वीक' 31 अगस्त से 6 सितंबर 2018 तक सम्पन्न होगा। वहीं 7 और 8 सितंबर, 2018 को नई दिल्ली में 'मूव: ग्लोबल मोबिलिटी शिखर सम्मेलन' आयोजित होगा।

2.मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय ने उच्च शिक्षा में नवाचार और अनुसंधान की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अटल रैंकिंग ऑफ़ इंस्टीट्यूशन ऑन इनोवेशन अचीवमेंट (ARRIA) की शुरुआत की घोषणा की है जिसे अटल रैंकिंग भी कहते है।

3.भारतीय रिज़र्व बैंक ने अगली सूचना तक राणा कपूर को यश बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में अपना कार्य जारी रखने को मंजूरी दे दी है।

4.नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) ने वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर के विलय को मंजूरी दी। इसमें बलेश शर्मा को वोडाफोन आइडिया का पहला सीईओ नियुक्त किया गया।

5.हिमा दास, एम आर पूवम्मा, सरिताबेन गायकवाड़ और विस्मया वेलुवा कोरोथ की भारतीय महिलाओं के रिले चौकड़ी ने एशियाई खेल 2018 में महिलाओं के 4×400 रिले में स्वर्ण पदक जीता।

6.मुंबई हवाई अड्डे का नाम बदलकर “छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट” कर दिया गया है। महाराष्ट्र विधानसभा द्वारा नाम में ‘महाराज’ शब्द को जोड़ने के संबंध में प्रस्ताव पारित करने के लगभग दो साल बाद यह कदम उठाया गया है।

7.विधि आयोग ने देशद्रोह को लेकर दी नई परिभाषा विधि आयोग ने कहा कि विचार की अभिव्यक्ति देश  या सत्तारूढ़ सरकार की नीति से समझौता नहीं हो तो यह राजद्रोह के तहत नहीं आता है।

Daily current affairs पाने के लिए और उन्हें चित्र द्वारा याद करने के लिए

क्रेडिट: अनुराग

1 Sep 2018 most important current affairs Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Primary ka Master