• Breaking News

    B.ed 2020 : 29 July को प्रदेश भर में प्रस्तावित है बीएड प्रवेश परीक्षा

    प्रयागराज : उत्तर प्रदेश के कॉलेजों में बीएड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से प्रवेश परीक्षा की तिथि 29 जुलाई प्रस्तावित कर दी गई है। इसी के साथ अब केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया भी तेज हो गई है। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या में इजाफा किया गया है। इस बार मंडल में कुल 181 केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा होगी।
    primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet
    दरअसल, लखनऊ विश्वविद्यालय ने सत्र 2020-22 में बीएड में दाखिले के लिए 14 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। आवेदन की अंतिम तिथि 11 मार्च निर्धारित की गई थी। इस बीच प्रदेशभर से करीब पांच लाख लोगों ने आवेदन किया। आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब राज्य के विश्वविद्यालयों को परीक्षा केंद्र निर्धारण का जिम्मा सौंपा गया है। प्रयागराज मंडल में प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय को नोडल बनाया गया है। विश्वविद्यालय के कुलसचिव शेषनाथ पांडेय ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है। मंडल में कुल 181 परीक्षा केंद्र बनाए जाने हैं। अकेले प्रयागराज जिले में सर्वाधिक 156 केंद्र बनाए जाएंगे। जबकि, प्रतापगढ़ में 15 और कौशांबी व फतेहपुर में पांच-पांच केंद्र बनाए जाएंगे। प्रत्येक केंद्र पर अधिकतम 300 छात्र-छात्रओं को ही बैठने की अनुमति होगी। केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया 29 जून को पूरा करने का निर्देश दिया गया है।