• Breaking News

    Primary Ka Master : फर्जी शिक्षक प्रकरण: जांच के दौरान इन जिलों में पकड़ी गईं 25 और अनामिकाएं , अभी और बढ़ सकती है संख्या

    कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में अनामिका शुक्ला को मिला कर 26 शिक्षक फर्जी मिले हैं। अनामिका शुक्ला 9 नहीं बल्कि 10 जगह नियुक्त थी। इन 26 में से 20 शिक्षकों पर एफआईआर दर्ज हो चुकी है। जांच में 102 शिक्षक ऐसे मिले जिन्हें विभाग संदिग्ध मान कर जांच करा रहा है। वहीं पूर्वांचल के एक जिले में एक दर्जन से ज्यादा फर्जी शिक्षक मिले हैं लेकिन अभी वहां से पूरी रिपोर्ट शासन को नहीं मिल पाई है। फर्जी शिक्षकों की संख्या अभी और बढ़ सकती है।
    Uptet help , primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet
    केजीबीवी के 50492 शिक्षकों व शिक्षणेतर कर्मचारियों में से 50133 शिक्षकों ने अपने मूल प्रमाणपत्र जमा कर दिए हैं। इनमें 3100 शिक्षकों ने आधार सत्यापन भी करा लिया है। अभी 22 जिलों की रिपोर्ट सामने आई है।  जिन 102 शिक्षकों की जांच की जा रही हैं इनमें कई ने अपने प्रमाणपत्र जमा नहीं किए हैं। यदि जांच में ये फर्जी निकले तो इनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। इनमें कुछ शिक्षिकाएं मातृत्व अवकाश पर हैं, कुछ ऐसे भी हैं जिनके मूल प्रमाणपत्र दोबारा निकलवाए गए हैं। इनकी भी जांच चल रही है। दूसरे चरण में इन प्रमाणपत्रों का मिलान, नियुक्ति देते समय जो प्रमाणपत्र शिक्षक ने जमा किए थे, उनसे करवाया जाएगा।

    जांच में भी जारी है खेल

    सूत्रों के मुताबिक, पूर्वांचल के एक जिले से सबसे ज्यादा संदिग्ध शिक्षक मिले हैं। वहां जांच में भी ‘खेल’ किया जा रहा था लिहाजा शासन के सख्त रवैये के बाद अब वहां से प्रमाणपत्र लखनऊ मंगवा कर जांचे जा रहे हैं। पहले भी इस जिले में एसटीएफ की जांच में दो दर्जन से ज्यादा फर्जी शिक्षक पकड़े जा चुके हैं।

    10 जिलों में तैनात थी अनामिका
    22 जिलों की रिपोर्ट से साफ हो रहा है कि अनामिका शुक्ला के नाम पर 9 जगह नहीं बल्कि 10 जगह नियुक्तियां हुई थीं। वहीं दीप्ति सिंह व संध्या द्विवेदी के नाम पर 3-3, प्रीति यादव, वेद कुमारी, अंजलि के नाम पर 2-2, लक्ष्मी, चित्रा, निधि गुप्ता और प्रीति देवी के नाम शामिल हैं। यह मामला बागपत से सामने आया कि अनामिका शुक्ला के खाते में दो जगह से मानदेय आ रहा है। प्रारम्भिक जांच में पता चला कि अनामिका शुक्ला 9 जगह तैनात हैं।

    यहां मिले फर्जी शिक्षक
    बुलंदशहर-3
    कासगंज-3
    मैनपुरी -2
    सहारनपुर-2
    फर्रुखाबाद-2
    अलीगढ़-2
    बागपत-1
    कानपुर देहात-1
    फिरोजाबाद-1
    प्रयागराज-1
    रायबरेली-1
    सीतापुर-1
    वाराणसी- 1
    जौनपुर-1
    अम्बेडकरनगर-1
    अमेठी-1
    आजमगढ़-1
    हरदोई-1

    UPTET

    शिक्षक भर्ती

    Study Notes