• Breaking News

    Primary Ka Master : फर्जी नियुक्ति से सबक: जौनपुर में परिषदीय स्कूलों के बाहर लगेगी शिक्षकों की तस्वीर

    बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक अब अपनी पहचान नहीं छिपा पाएंगे। फर्जीवाड़ा के साथ साथ अगर स्कूल से शिक्षक बगैर सूचना गायब रहेंगे तो अभिभावक उनको फोन कर बुला सकते हैं। इसलिए शिक्षकों की फोटो अब स्कूल के बाहर वाली दीवार पर लगायी जाएगी। फोटो के साथ में शिक्षक का नाम, पता और उनका मोबाइल नंबर भी अंकित होगा। विभाग के निर्देशानुसार जिले के सभी खंड शिक्षा अधिकारियों व परिषदीय स्कूलों के हेड मास्टर को इसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
    Uptet help , primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet
    विभाग से मिली जानकारी के अनुसार स्कूल के बाहर शिक्षकों का फोटो लगाने के लिए पहले भी निर्देश जारी हो चुके हैं। लेकिन अभी तक जिले के स्कूलों में शिक्षक की फोटो लगाने के आदेशों का पालन नहीं किया गया। उधर प्रदेश स्तर पर अनामिका शुक्ला कांड का बड़े पैमाने पर खुलासा हुआ तो शासन की नींद उड़ गई। इसके बाद ही मुख्यमंत्री के निर्देश पर बेसिक शिक्षा विभाग ने तत्काल प्रभाव से शिक्षकों की फोटो स्कूल के बाहर लगाने के निर्देश जारी किए हैं। विभाग का निर्देश पाने के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी ने अभी ब्लाक शिक्षा अधिकारियों वह स्कूल के हेड मास्टर को निर्देश जारी किए हैं कि वह स्कूल खोलने से पहले विद्यालय के बाहर फोटोयुक्त बोर्ड लगवाने की प्रक्रिया सुनिश्चित करें। इस कार्य में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके साथ ही लापरवाही करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही भी होगी।

    ग्राम पंचायत व एसएमसी के बजट का कर सकते हैं इस्तेमाल

    नगर शिक्षा अधिकारी खंड शिक्षा अधिकारी मुफ्तीगंज विकासखंड संजय यादव ने बताया कि हेड मास्टर स्कूल के बाहर पेंटिंग के जरिए या बोर्ड बनवा कर शिक्षकों की फोटो, नाम और मोबाइल नंबर का डिस्प्ले कर सकते हैं। इसके लिए हेड मास्टर ग्राम पंचायत के बजट या स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) के बजट का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्कूलों में साफ-सफाई और विभागीय कार्य कराने के लिए हेड मास्टर स्कूल पहुंच रहे हैं। ऐसे में बच्चों के स्कूल आने से पहले यह प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

    एक नजर जिले की स्कूल की स्कूलों की स्थिति

    प्राथमिक विद्यालय 2416

    उच्च प्राथमिक विद्यालय 878

    अनुदानित विद्यालय 109

    कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय 19

    जिला महिला सामाख्या से संचालित विद्यालयों की संख्या 2

    कुल शिक्षकों की तैनाती 9962

    शिक्षा मित्र 33 19 व अनुदेशक की संख्या 717