Rojgar Updates : बैंकों में निकलीं बम्पर भर्तियाँ, हजारों पदों के लिए मांगे गए आवेदन

प्रयागराज। लाकडाउन खत्म होने के साथ बैंकों में भर्ती शुरू हो गई है। ग्रामीण बैंकों में बंपर भर्ती की घोषणा की गई है। इंस्टीट्यूट ऑफ पर्सोनल सेलेक्शन (आईबीपीएस) की ओर से अकेले उत्तर प्रदेश के ग्रामीण बैंकों में ऑफिस असिस्टेंट के 1834 पदों के लिए 21 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।

आईबीपीएस की ओर से देश भर के ग्रामीण बैंकों में हजारों पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इनमें बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक के 676, प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक के 194 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। प्रदेश के आर्यावर्त बैंक के 994 पदों के लिए भी आवेदन मांगे गए हैं। इनके लिए रजिस्ट्रेशन और फीस जमा करने की आखिरी तारीख 21 जुलाई है। प्रारंभिक परीक्षा अक्तूबर में प्रस्तावित है। अक्तूबर में मुख्य परीक्षा कराने की भी तैयारी है। बैंक की भर्ती परीक्षाओं की काउंसलर पद्मा पांडेय का कहना है कि बैंक की भर्ती परीक्षाओं में समय का अधिक महत्व होता है। इसे ध्यान में रखकर तैयारी करनी होगी।
ऑफिसर्स ग्रेड के लिए भी मांगे आवेदन
आईबीपीएस की ओर से ग्रामीण बैंकों में ऑफिसर्स पदों के ग्रेड-1, 2 और 3 के लिए भी आवेदन मांगे गए हैं। इन पदों के लिए भी 21 जुलाई तक आवेदन किए जा सकते हैं।
तीन चरणों में होगी परीक्षा
अंतिम रूप से चयन तीन चरणों प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होगा। प्रारंभिक परीक्षा में बुद्धि परीक्षण और गणितीय अभिरुचि के 40-40 प्रश्न होंगे। मुख्य परीक्षा में बुद्धि परीक्षण, कंप्यूटर, सामान्य ज्ञान, हिंदी या अंग्रेजी भाषा तथा गणितीय अभिरुचि के 40-40 प्रश्न होंगे। इस तरह से कुल 200 प्रश्न होंगे। इन्हें हल करने के लिए दो घंटे मिलेंगे। इसमें सफल अभ्यर्थी साक्षात्कार में शामिल होंगे।

Rojgar Updates : बैंकों में निकलीं बम्पर भर्तियाँ, हजारों पदों के लिए मांगे गए आवेदन Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Primary ka Master