• Breaking News

    बीएड प्रवेश परीक्षा कल : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से होगी अभ्यर्थियों की पहचान, 4 लाख से अधिक परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

    लखनऊ। प्रदेश में 9 अगस्त को प्रस्तावित बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में अभ्यर्थियों की पहचान के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का प्रयोग किया जाएगा। साथ ही प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर वॉयस रिकॉर्डिंग वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। उधर, प्रवेश परीक्षा स्थगित करने की मांग पर लखनऊ विश्वविद्यालय ने स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा की तैयारियां हो चुकी हैं और परीक्षा शिड्यूल के अनुसार ही होगी।
    पहले हुई प्रवेश परीक्षा में अक्सर अभ्यर्थी के स्थान पर किसी दूसरे के बैठने की शिकायत मिलती रही है। इसे रोकने के लिए लखनऊ विवि ने कई खास कदम उठाए हैं। इसके लिए प्रत्येक अभ्यर्थी के चेहरों के कुल 27 स्थानों की सूचनाओं को डिजिटल डाटा में बदलकर एई के जरिये जांच की जाएगी। इसमें अभ्यर्थी की 13 विशिष्ट व व्यक्तिगत विशेषताओं जैसे बाल, चश्मा, आयु, लिंग आदि को सम्मिलित किया जाएगा। इससे कोई भी गलत व्यक्ति वास्तविक अभ्यर्थी के स्थान पर परीक्षा में

    बीएड प्रवेश परीक्षा व एमईटी के दौरान होंगे सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध
    लखनऊ। प्रदेश में शनिवार को मदन मोहन मालवीय प्रौद्यौगिकी विश्वविद्यालय गोरखपुर की प्रवेश परीक्षा (एमपी-2020) और रविवार को बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के दौरान सुरक्षा के व्यापक इंतजाम होंगे। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने कोविड-19 को लेकर जारी गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए पुलिस कप्तानों को समुचित पुलिस प्रबंध करने और परीक्षा के दौरान शांति व यातायात व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।