• Breaking News

    B.ed 2020 : बीएड की प्रवेश परीक्षा कल घंटे भर पहले पहुंचें अभ्यर्थी, लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति ने की तैयारी की समीक्षा

    लखनऊ : नौ अगस्त को होने जा रही बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है। शुक्रवार को लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसकी समीक्षा की गई। इस साल लखनऊ विश्वविद्यालय ही बीएड की प्रवेश परीक्षा संचालित कर रहा है।
    परीक्षा के लिए प्रदेश में 14 नोडल केंद्र और चार उप नोडल केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश के 73 जनपदों में 1089 परीक्षा केंद्रों पर कुल 431904 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

    कोविड प्रोटोकॉल का होगा पालन : राज्य समन्वयक प्रो. अमिता वाजपेयी ने बताया कि कोविड-19 को देखते हुए अभ्यर्थियों की सुरक्षा के सभी प्रोटोकॉल एवं निर्देशों का पूर्ण पालन कराया जा रहा है। परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह 9 से 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से पांच बजे तक होगी। सभी अभ्यर्थियों को कम से कम एक घंटे पहले केंद्र पर रिपोर्ट करना अनिवार्य है। लखनऊ विश्वविद्यालय में बने कंट्रोल रूम से परीक्षा की मॉनीटरिंग की जाएगी।

    प्रत्येक केंद्र पर दो-दो पर्यवेक्षक करेंगे निगरानी

    रविवार को होने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा के मद्देनजर शुक्रवार को जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने समस्त केंद्र व्यवस्थापकों और नोडल अधिकारियों के साथ गूगल मीट के माध्यम से बैठककर तमाम जरूरी दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में कुल 82 केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर दो-दो पर्यवेक्षक लगाए गए हैं। सभी केंद्रों पर सीसी कैमरों को चेक कर लिया जाए कि सभी कार्यशील हैं अथवा नहीं। उन्होंने कहा कि आठ अगस्त को सायंकाल संपूर्ण परिसर, परीक्षा कक्ष एवं फर्नीचर को सैनिटाइज कर केंद्र को लॉक कर दिया जाए। साथ ही केंद्रों पर मोबाइल जमा कराने के लिए लिफाफे रखे जाएं, ताकि परीक्षार्थी अपना मोबाइल जमा कर सकें।

    जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया की प्रत्येक केंद्र पर 200-200 मास्क रखने की व्यवस्था भी सुनिश्चित किया जाए, ताकि बगैर मास्क आने वाले परीक्षार्थी भुगतान कर मास्क ले सकें। बगैर मास्क प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।