• Breaking News

    BEO 2019 : बीईओ-2019 की उत्तरकुंजी जारी, कई उत्तरों पर असमंजस:- 10 प्रश्नों के विकल्प पर आपत्ति

    प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ)-2019 की प्रारंभिक परीक्षा के 48 घंटे बाद उसकी उत्तरकुंजी जारी करके सबको चौंका दिया है। रविवार को प्रदेश के 18 जिलों में 1127 केंद्रों पर परीक्षा कराई गई थी। उसके एक दिन बाद मंगलवार शाम उत्तरकुंजी वेबसाइट में जारी करके अभ्यर्थियों से आपत्ति मांगी गई है। हालांकि अभ्यर्थियों की नजर में उत्तरकुंजी में कुछ खामियां हैं। वह कई उत्तर विकल्प से संतुष्ट नहीं हैं। वह आपत्ति दाखिले की तैयारी कर रहे हैं।
    यूपीपीएससी ने प्रश्न पुस्तिका की चारों सीरीज ए, बी, सी व डी की उत्तरकुंजी जारी करके 25 अगस्त तक अभ्यर्थियों से डाक या फिर आयोग के काउंटर पर बंद लिफाफे में आपत्ति मांगी है। हर आपत्ति साक्ष्य के साथ देनी होगी। तय तारीख के बाद किसी की आपत्ति नहीं ली जाएगी। वहीं, अभ्यर्थियों का कहना है कि काफी प्रश्नों के उत्तर आयोग ने उत्तरमाला में गलत दिए गए हैं। जो आयोग की लापरवाही को दर्शाता है। लोकसेवा आयोग ने 12 दिसंबर 2019 को खंड शिक्षा अधिकारी की 309 पदों की भर्ती निकाली थी। अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन 13 जनवरी तक लिया गया। इसमें 5,28,314 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जबकि परीक्षा में 2,33,393 अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

    24 अगस्त तक रहेगी उत्तरकुंजी : लोकसेवा आयोग की वेबसाइट पर 24 अगस्त तक उत्तरकुंजी रहेगी। जबकि अभ्यर्थियों से आपत्ति 25 अगस्त की शाम पांच बजे तक ली जाएगी। अभ्यर्थियों को साक्ष्य सहित बंद लिफाफा में अपना प्रत्यावेदन डाक अथवा आयोग के काउंटर पर व्यक्तिगत रूप से आकर देना होगा।

    10 प्रश्नों के विकल्प पर आपत्ति

    अभ्यर्थियों ने उत्तरकुंजी के 10 प्रश्नों में दिए गए विकल्प पर आपत्ति जताई है। प्रश्न संख्या 36 का विकल्प आयोग ने ए दिया है, जिसे अभ्यर्थी गलत बता रहे हैं। जबकि प्रश्न संख्या 42 का विकल्प डी है, सही ए बता रहे हैं। इसी प्रकार 48 में बी है सही ए, 49 में सी सही ए, 59 में डी सही ए, 60 में बी सही डी, 68 में ए सही बी, 79 में ए सही सी, 86 में सी सही ए और प्रश्न संख्या 92 में सी विकल्प को अभ्यर्थी गलत बता रहे हैं।