• Breaking News

    BEO 2019 : खंड शिक्षा अधिकारी का पेपर था स्तरीय, करेंट अफेयर्स में उलझे छात्र

    UPPSC BEO Exam : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से रविवार को 18 जिलों के 1127 केंद्रों पर खंड शिक्षाधिकारी भर्ती 2019 की प्रारंभिक परीक्षा रविवार को कराई गई। यूपी बीईओ का पेपर कैसा रहा ? इस बात की पड़ताल करें तो पाएंगे कि खंड शिक्षाधिकारी (BEO) भर्ती का पेपर स्तरीय था। हालांकि अभ्यर्थी करेंट अफेयर्स में उलझ गए।

    करेंट अफेयर्स के सवाल 22 मार्च की परीक्षा के हिसाब से पूछे गए थे। जबकि छात्रों ने 16 अगस्त की परीक्षा के हिसाब से तैयारी की थी। आधुनिक भारत विषय पर 10 से 12 प्रश्न, भूगोल में 12 से 14 प्रश्न, विज्ञान और पर्यावरण के सर्वाधिक 20 से 22 प्रश्न पूछे गए थे।
    अभ्यर्थी सतीश मिश्र, अनिल तिवारी और संजीव त्रिपाठी के अनुसार पेपर संतुलित कहा जा सकता है। 120 प्रश्नों में से पूर्व के वर्षों के लगभग 40 प्रश्न थे। पेपर में इस बार जनसंख्या और आंकड़े आधारित प्रश्न गायब थे। विज्ञान, गणित, हिंदी, रीजनिंग, भूगोल, इतिहास, राजव्यवस्था आदि सभी खंड से प्रश्न पूछे गए थे। निगेटिव मार्किंग के लिहाज से पेपर का स्तर अच्छा रहा। पुरुषोत्तम इंटर कॉलेज नैनी में परीक्षा देने वाले अखिलेश वर्मा का कहना है कि पेपर स्तरीय था। बहुत ज्यादा कठिन न बहुत सरल था।


    चौंकाने वाली बात रही की बीईओ भर्ती के लिए हुई परीक्षा में शिक्षा संबंधी प्रश्न ही न के बराबर थे। अभ्यर्थियों का कहना है कि सरकार और आयोग ने इस महामारी में भी जिस जल्दबाजी में पेपर कराया है उस हिसाब से एक महीने में परिणाम की भी हम आशा करते हैं। क्योंकि अब विभागों को कोरोना और बंदी का बहाना बनाना बन्द करना पड़ेगा।

     


    गणित के प्रश्न पर अभ्यर्थियों ने की आपत्ति : बीईओ प्रारंभिक परीक्षा के गणित के एक प्रश्न पर अभ्यर्थियों ने आपत्ति की है। बुकलेट सीरीज सी का प्रश्न संख्या 36 समीकरण पर आधारित था जिसके लिए अभ्यर्थियों का कहना है कि चार में से कोई विकल्प सही नहीं है।