• Breaking News

    बेसिक शिक्षा मंत्री का ऐलान:- जल्द ही प्राथमिक स्कूलों को बायोमेट्रिक हाजिरी व डिजिटल लर्निंग के लिए देंगे टैबलेट व छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देंगे

    कोरोना संक्रमण को देखते हुए डिजिटल लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के सभी परिषदीय स्कूलों को टैबलेट दिए जाएंगे। शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा, जिससे वे टैबलेट के जरिए विद्यार्थियों को रोचक तरीके से पढ़ा सकें व लेक्चर रिकॉर्ड कर सकें। एकेडमिक रिसोर्स पर्सन्स को भी टैबलेट दिए जाएंगे।
    बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सतीशचंद्र द्विवेदी ने बुधवार को जारी बयान में बताया कि केंद्र सरकार ने 2020-2021 के लिए समग्र शिक्षा अभियान के तहत 8609.62 करोड़ रुपये के यूपी के प्रस्तावों को मंजूरी दी है। परिषदीय प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों में भवन निर्माण व विस्तार तथा फर्नीचर के लिए 488.61 करोड़, शैक्षिक सामग्री व स्वच्छता एक्शन प्लान के लिए 574 करोड़ और गुणवत्ता सुधार के लिए 331.99 करोड़ रुपये की सहायता मिली है। विद्यालयों में पीने के साफ पानी की व्यवस्था की जाएगी तथा विद्युतीकरण के साथ ही जर्जर भवनों का पुनर्निर्माण कराया जाएगा।


    छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देंगे
    द्विवेदी ने बताया कि छात्राओं को आत्मरक्षा के प्रशिक्षण के लिए 25.95 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। छात्र-छात्राओं को कौशल विकास के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही छात्राओं की सुविधा के लिए 8वीं तक के विद्यालयों में कचरा भट्ठी (इंसीनरेटर) लगाए जाएंगे। इससे सैनिटरी पैड को नष्ट किया जा सकेगा। परिषदीय विद्यालयों में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों को भी उच्चीकृत किया जाएगा।