• Breaking News

    CBSE Board : सीबीएसई बोर्ड में साल भर के भीतर मार्कशीट में गलती सुधारने के लिए करें आवेदन

    सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं परीक्षा परिणाम के बाद छात्रों की मार्कशीट ऑनलाइन कर दी हैं। अगर स्टूडेंट्स को इनमें गलतियों पाई जाती हैं तो इनमें सुधार के लिए सालभर के भीतर आवेदन कर सकते हैं। मार्कशीट में नाम, जन्म-तारीख या किसी अन्य गलती में सुधार के लिए उन्हें आवेदन करना होगा। सीबीएसई की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि स्टूडेंट्स को जन्म तारीख और नाम की गलतियों में सुधार करवाने के लिए एक साल का समय मिलेगा। इसके बाद आवेदन पर विचार नहीं होगा।
    सीबीएसई की ओर से जुलाई में बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी किए जाने के बाद से जैसे ही छात्रों ने मार्कशीट डाउनलोड किया उनकी ओर से जन्मतिथि, नाम, पिता के नाम सहित दूसरी अन्य गलतियां सामने आने लगी। बोर्ड ने परीक्षार्थियों को निर्धारित दस्तावेज और शुल्क के साथ आवेदन करने को कहा है। बोर्ड ने छात्रों को मार्कशीट की गलती को एकवर्ष के भीतर सही कराने को कहा है, सालभर के बाद मिले आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।
    बोर्ड के पास इस बात की शिकायत पहुंचने के बाद कि बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मार्कशीट की गलती को गंभीरता से नहीं लेते, उन्हें जब एडमिशन, पासपोर्ट आदि में परेशानी होती है तो वह बोर्ड के पास गलती सुधरवाने पहुंचते हैं, ऐसे में साल भर का समय बीत जाने के बाद मार्कशीट में संशोधन नहीं हो पाता। ऐसे में बोर्ड ने परिणाम के साथ छात्रों, अभिभावकों को आगाह किया है कि वह मार्कशीट में सालभर के भीतर संशोधन करवा लें।