Primary Ka Master : 33 मानकों पर होगा बेसिक स्कूलों का निरीक्षण, इन मानकों पर निरीक्षण करेंगे अफसर

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों का निरीक्षण अब 33 मानकों पर किया जाएगा। निरीक्षण में प्राप्त कमियों को दूर करने के के संबंध में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित किए जाने के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारियों की जिम्मेदारी भी निर्धारित की गई है। राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा विजय किरन आनंद ने इस संबंध में 21 अगस्त को सभी डीएम को पत्र भेजा है। निरीक्षण आख्या ऑनलाइन भेजी जाएगी।
स्कूलों में आधारभूत सुविधाओं, बच्चों के अकादमिक मूल्यांकन आदि के निरीक्षण के साथ ही वर्तमान में संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की भी जांच होगी। जिला स्तरीय टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक हर महीने डीएम की अध्यक्षता में होगी।

इन मानकों पर निरीक्षण करेंगे अफसर
स्कूल में पेयजल, लड़का-लड़की के लिए अलग-अलग क्रियाशील शौचालय, मल्टीपल हैंडवाशिंग यूनिट, रसोईघर, क्लासरूम में फर्श का टाइलीकरण, रंगाई-पुताई, दिव्यांग सुलभ रैंप व रेलिंग, वायरिंग व विद्युत उपकरण की उपलब्धता आदि मानकों पर जांच करेंगे। इसके अलावा स्कूल में कार्यरत शिक्षक, शिक्षामित्र व अनुदेशकों की संख्या, छात्र-छात्राओं की उपस्थिति, लर्निंग आउटकम की निगरानी, रेमेडियल क्लास का संचालन, यूनिफॉर्म व किताबों का वितरण आदि बिन्दुओं को भी शामिल किया गया है।

Primary Ka Master : 33 मानकों पर होगा बेसिक स्कूलों का निरीक्षण, इन मानकों पर निरीक्षण करेंगे अफसर Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Primary ka Master