• Breaking News

    Unlock 3.0: सितंबर से स्कूल खोलने की तैयारी में भारत सरकार , ये रहा पूरा प्लान

    नई दिल्ली। कोरोना वायरस (coronavirus) को लेकर पूरी दुनिया में तबाही मची है। भारत (coronavirus in India) में भी यह महामारी विकराल रूप धारण करते जा रहा है। आलम ये है कि लॉकडाउन (India Lockdown) के बावजूद देश में कोरोना संक्रमितों (coronavirus cases) का आंकड़ा 20 लाख के पार पहुंच चुका है। इसी बीच खबर ये आ रही है कि केन्द्र सरकार (Central Governmnet) दोबारा स्कूल (School) खोलने की योजना बना रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सितंबर महीने से स्कूलों को खोलने की तैयारी हो रही है। इसके लिए प्लान भी तैयार कर लिया गया है।

    सितंबर से नवंबर के बीच स्कूलों को खोलने की योजना
    दरअसल, कोरोना महामारी (COVID-19) के कारण 25 मार्च से सभी स्कूलें बंद हैं। बीच में स्कूलों को खोलने की योजना बन भी रही थी, लेकिन कई पेरेंट्स बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार नहीं थे। क्योंकि, कोरोना वायरस (coronavirus cases in India ) का असर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। वहीं, अब एक बार फिर केन्द्र सरकार दोबारा स्कूलों को खोलने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सितंबर महीने से स्कूलों को दोबारा खोलने की योजना बन रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सितंबर से लेकर नवंबर महीने के बीच स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोला जा सकता है।

    नये सिरे से खोले जाएंगे स्कूल

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सबसे पहले पहले 12वीं और 10वीं के छात्रों के लिए स्कूल (School Reopen) खुलेगा। दूसरे चरण में 6ठी से लकेर 9वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल खोला जाएगा। वहीं, कक्षाओं को भी शिफ्ट में चलाया जाएगा। अगर किसी कक्षा में चार सेक्शन हैं तो एक दिन में केवल दो सेक्शन के बच्चों की पढ़ाई होगी। इसके पीछे का कारण है सोशल डिस्टेंस (Social Distance) को मेंटेन करना। इतना ही नहीं स्कूलों को शिफ्ट के साथ-साथ टाइमिंग में भी बदलाव किया जाएगा। नई योजना के तहत स्कूलों को केवल दो से तीन घंटे तक के लिए खोला जाएगा। कक्षाएं शिफ्ट में होगी और बीच में स्कूल को सेनेटाइज ( Sanitize ) भी किया जाएगा। वहीं, केवल 33 प्रतिशत स्टाफ के साथ ही अभी स्कूल को चलाया जाएगा। वहीं, सरकारी प्राइमरी और प्री-माइमरी स्तर के छात्रों के लिए अभी स्कूल नहीं खोला जाएगा। उनके लिए अभी ऑनलाइन क्लास (Online Class) ही चलेगी। चर्चा ये है कि इस महीने के अंत तक नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। लेकिन, अंतिम फैसला राज्य सरकार (State Government) ही लेगी। वहीं, बिहार (Bihar), हरियाणा (Haryana), केरल (Kerala) , कर्नाटक, आंध्र प्रदेश ( Andhra Pradesh ) समेत कई राज्य सितंबर महीने से स्कूल खोलने के लिए तैयार हैं।