• Breaking News

    UP Board : यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 के लिए 27 हजार आवेदन, आनलाइन आवेदन प्रक्रिया मध्यरात्रि को हो जाएगी बंद

    प्रयागराज : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा 2020 में अनुत्तीर्ण होने वाले करीब 27 हजार परीक्षार्थियों ने कंपार्टमेंट व इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए आवेदन किया है। हाईस्कूल में दो और इंटर में एक विषय में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी इस परीक्षा को उत्तीर्ण करके पास हो सकेंगे। बोर्ड की वेबसाइट मध्यरात्रि को बंद हो जाएगी। परीक्षा की तारीख तय करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा।
    बोर्ड हाईस्कूल के छात्र-छात्रओं को इंप्रूवमेंट के तहत और वे परीक्षार्थी जो एक विषय में अनुत्तीर्ण हैं कंपार्टमेंट परीक्षा का अवसर दे रहा है। इसी तरह से इंटर की परीक्षा में मानविकी, विज्ञान व कामर्स वर्ग के परीक्षार्थी किसी एक विषय में, कृषि भाग एक व दो में निर्धारित विषयों में किसी एक प्रश्नपत्र में और व्यावसायिक वर्ग के लिए निर्धारित ट्रेड विषय के किसी एक प्रश्नपत्र में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होंगे। बोर्ड ने इंटर के छात्र-छात्रओं को पहली बार कंपार्टमेंट परीक्षा का अवसर दिया है। हालांकि केवल इंटर में ही ऐसे परीक्षार्थियों की तादाद 35 हजार से अधिक रही है। बोर्ड के अनुसार गुरुवार दोपहर तक करीब 27 हजार आवेदन हुए हैं, यह संख्या और बढ़ सकती है। अधिकृत आंकड़ा शुक्रवार को जारी होगा। सचिव यूपी बोर्ड दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन पूरा हो रहा हैं लेकिन, परीक्षा की तारीख तय करने का प्रस्ताव जल्द भेजेंगे।