• Breaking News

    यूपी में 31,661 सहायक शिक्षकों की भर्ती हफ्तेभर में पूरी करें: मुख्यमंत्री योगी

     लखनऊ : यूपी सरकार ने युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार दिलाने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। इसी के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को बेसिक शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि वह हफ्ते भर में सहायक अध्यापकों के 31,661 पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी करे। वहीं सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर कुल 69 हजार पदों में से करीब 38 हजार पद शिक्षामित्रों के लिए रोके गए हैं। फिलहाल सीएम के निर्देश मिलते ही बेसिक शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है।

    primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet


    >>सीएम ने बेसिक शिक्षा विभाग को भर्ती शुरू करने के दिए निर्देश
    >>सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए ज्यादा कटऑफ के खिलाफ हैं शिक्षा मित्र
    >>सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई पूरी कर ली है अंतिम फैसले का इंतजार
    बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक स्कूलों व उच्च प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों के पदों पर भर्ती के लिए इंतजार कर रहे युवाओं को इस फैसले से काफी राहत मिली है। बेसिक शिक्षा विभाग ने 69 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए छह जनवरी, 2019 को शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का आयोजन किया था। बेसिक शिक्षा विभाग ने टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 65 प्रतिशत और पिछड़ा वर्ग व अन्य आरक्षित वर्ग के लिए 60 फीसद अंक निर्धारित किए थे। इसे लेकर अभ्यर्थी कोर्ट चले गए, खासकर शिक्षामित्रों ने विरोध किया था। बीती 21 मई को सुप्रीम कोर्ट ने इन 69 हजार पदों में से करीब 38 हजार शिक्षामित्रों के लिए छोड़कर बाकी पदों पर भर्ती करने के निर्देश दिए थे। ज्यादा कटऑफ के विरोध में वे सुप्रीम कोर्ट चले गए। कोर्ट ने सुनवाई पूरी कर फैसला सुरक्षित कर लिया है।