• Breaking News

    68500 सहायक शिक्षक भर्ती : कॉपियों के पुनर्मूल्यांकन का रिजल्ट हुआ घोषित,102 अभ्यर्थी पास

     उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों की 68500 सहायक अध्यापक भर्ती का एक और परिणाम शुक्रवार देर रात घोषित हुआ है। उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन में 102 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हैं, हालांकि इनमें से 81 औपबंधिक रूप से सफल हुए हैं। हाई कोर्ट के आदेश पर परीक्षा संस्था ने पुनर्मूल्यांकन कराया था। इसी के साथ लिखित परीक्षा में पूछे गए एक सवाल का जवाब शीर्ष कोर्ट ने दूसरा माना, उन याचियों का औपबंधिक रिजल्ट जारी हुआ। शीर्ष कोर्ट से अंतिम फैसला आना बाकी है।

    primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet


    उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों की 68500 शिक्षक भर्ती की चयन प्रक्रिया अब तक जारी है। भर्ती में करीब 47 हजार से अधिक को नियुक्ति मिल चुकी है। फरवरी 2019 में आए पुनर्मूल्यांकन परिणाम पर भी कई अभ्यर्थियों ने सवाल उठाए। हाई कोर्ट ने ऐसे 602 याचियों की उत्तर पुस्तिकाओं का फिर से मूल्यांकन कराने का आदेश अक्टूबर 2019 में दिया था। इनका मूल्यांकन परीक्षा संस्था ने राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) में कराया था।


    परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि कोर्ट के आदेश पर कॉपियों के मूल्यांकन के बाद कुल 102 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है। इनमें से 81 अभ्यर्थी ऐसे हैं, जो औपबंधिक रूप से उत्तीर्ण हुए हैं।

    ज्ञात हो कि भर्ती की लिखित परीक्षा में संस्कृत विषय में एक सवाल का जवाब शीर्ष कोर्ट ने विशेषज्ञों से इतर माना था। परीक्षा संस्था ने कोर्ट के आदेश पर कॉपियों का मूल्यांकन कराया है और उसका परिणाम औपबंधिक रूप से घोषित किया है, क्योंकि याचिका का अंतिम निर्णय आना शेष है।


    गौरतलब है कि 68500 भर्ती में 46352 अभ्यर्थियों का चयन हुआ था। 5 सितंबर 2018 को शिक्षक दिवस के अवसर पर अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिलना शुरू हुए थे। हालांकि गलत मूल्यांकन से पीड़ित सैकड़ों अभ्यर्थी दो साल से भटक रहे हैं। अगस्त 2018 में 68500 की परीक्षा का परिणाम घोषित होने के 20 दिन में ही बड़े पैमाने पर गड़बड़ी का राजफाश हो गया था।