• Breaking News

    69000 सहायक शिक्षक भर्ती में बदलेगा जिला आवंटन 36206 होंगे प्रतीक्षारत

     प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक की जिला आवंटन सूची तीन माह बाद फिर बदलेगी। 69000 पदों के सापेक्ष एक जून को जिस तरह से 67867 अभ्यर्थियों का जिला आवंटन हुआ और 68754 अभ्यर्थी बाहर हो गए थे, ठीक उसी तरह अब 31661 पदों पर चयन के लिए जिला आवंटन होगा, जबकि 36206 अभ्यर्थियों को प्रतीक्षारत किया जाएगा। यह नौबत इसलिए आई क्योंकि सुप्रीम कोर्ट में भर्ती का फैसला लंबित है। हालांकि भर्ती के कटऑफ अंक प्रकरण की सुनवाई पूरी हो चुकी है।

    primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet


    प्रदेश सरकार जिस तरह से 31 हजार से अधिक पदों पर चयन की प्रक्रिया अब आगे बढ़ाने जा रही है। वह कार्य 13 जून को भी शुरू हो सकता था, क्योंकि लखनऊ खंडपीठ के दो जजों ने प्रश्नों के जवाब का विवाद खत्म कर दिया था, उस समय बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डा. सतीश द्विवेदी ने सुप्रीम कोर्ट में मॉडिफिकेशन याचिका की सुनवाई कराने पर जोर दिया था, उन्होंने 31661 पदों पर भर्ती कराने से इन्कार किया था। इतना ही नहीं सरकार चाहती तो उस समय सभी पदों की रुकी काउंसिलिंग पूरी करा लेती और नियुक्ति पत्र शीर्ष कोर्ट का फैसला आने के बाद वितरित करती। अब उसी प्रक्रिया को सीएम आगे बढ़ा रहे हैं।

    ज्ञात हो कि शीर्ष कोर्ट ने 21 मई को भर्ती के 37339 पदों को छोड़कर शेष पदों पर भर्ती करने के लिए राज्य सरकार को छूट दी थी, क्योंकि भर्ती की लिखित परीक्षा में 45357 शिक्षामित्रों ने आवेदन किया था। उनमें से 8018 शिक्षामित्र उत्तीर्ण हो गए, बाकी चयन से दूर हैं। इतने पद रोकने की वजह शिक्षामित्रों से जुड़ी याचिका थी। शिक्षामित्र 69000 भर्ती का कटऑफ अंक बढ़ाए जाने का विरोध कर रहे थे, वे 68500 भर्ती की तरह कटऑफ की मांग कर रहे हैं। बेसिक शिक्षा परिषद अब 31661 पदों के लिए जिला आवंटन की सूची नए सिरे से तैयार करेगा। उसकी काउंसिलिंग कराकर नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे। शासन ने इसके लिए एक सप्ताह की मियाद तय की है। इसमें यह कार्य पूरा हो पाना खासा मुश्किल है। परिषद के उप सचिव अनिल कुमार ने बताया कि अभी उन्हें इस संबंध में कोई निर्देश नहीं मिला है।