• Breaking News

    Basic Shiksha : मानव संपदा पोर्टल के जरिए बेसिक शिक्षकों ने क्या पढ़ाया, इसकी होगी निगरानी

     मानव संपदा पोर्टल के जरिए बेसिक शिक्षकों ने क्या पढ़ाया, इसकी होगी निगरानी

    primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet


    प्रयागराज। बेसिक शिक्षा विभाग ने परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के लिए ऑनलाइन ‘लर्निंग पासबुक’ बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। शिक्षकों को इसकी मदद से ऑनलाइन शैक्षिक सामाग्री के ‘डेबिट’ एवं ‘क्रेडिट’ की जानकारी एक क्लिक में हो सकेगी। दीक्षा एप के जरिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद इसकी निगरानी रखेंगे कि शिक्षकों ने कितनी शैक्षिक सामग्री का उपयोग किया है। इससे शिक्षकों को तय समय में कक्षावार उपलब्ध अध्ययन सामग्री को छात्रों को पढ़ाना होगा। शिक्षकों को लर्निंग पासबुक में पढ़ाई गई सामग्री को डेबिट और क्रेडिट के खाते में दर्ज भी करना होगा।

    दीक्षा एप की निगरानी स्वयं महानिदेशक के स्तर से की जा रही है। इस एप पर शिक्षकों के साथ ही स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए पाठ्यक्रम उपलब्ध है। इसके तहत बनी व्यवस्था में अध्यापकों के लिए हर हफ्ते का पाठ्यक्रम भी तय किया गया है। इस एप की हर गतिविधि को मानव संपदा पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज किया जाएगा। शिक्षकों के लिए तैयार लर्निंग पासबुक, डिजिटल डायरी की तर्ज पर काम करेगा।

    UPTET

    शिक्षक भर्ती

    Study Notes