• Breaking News

    Basic Shiksha : शिक्षकों को योगी सरकार का तोहफा, जानिए कितने शिक्षकों को मिलेगी मनचाही तैनाती

     मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद सरकारी प्राइमरी स्कूलों में 54120 शिक्षक / शिक्षिकाओं के अन्तर्जनपदीय तबादलों की अनुमति दे दी गई है। यह तबादले मुख्यमंत्री के आदेश के अनुसार शिक्षक-शिक्षिकाओं को सहूलियत देने के लिए किए गए हैं। इन तबादलों से पूरे देश में एक मिसाल स्थापित की गई है। तबादले के लिए फरवरी तक आवेदन लिए गए थे। लॉकडाउन के कारण इस पर रोक लग गई थी।


    यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि एनआईसी के सॉफ्टवेयर के माध्यम से तबादले संबंधी सभी आवेदन पत्रों को मानकों के मुताबिक चेक करते हुए मंजूरी दी गई।  इस स्थानान्तरण प्रक्रिया में 28,306 महिला और 25,814 पुरुष शिक्षकों को लाभ मिलेगा। इनमें 917 शिक्षक / शिक्षिकाएं सशस्त्र बलों के जवानों के परिवारों से जुड़े हैं, जिन्हें यह सुविधा वरीतया पर दी गई है। इनके अलावा, दिव्यांगजन श्रेणी के 2,285 स्थानान्तरण संबंधी आवेदन पत्रों को भी मंजूरी देते हुए तबादले किए गए हैं। गंभीर व असाध्य बीमारी से ग्रसित 2,186 लोगों को स्थानान्तरण का लाभ दिया गया। तबादले की यह प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है। करीब 45,000 शिक्षकों को इसका फायदा मिलेगा। महिला शिक्षकों, दिव्यांगों और गंभीर रूप से बीमार शिक्षकों को वरीयता मिलेगी। इसमें से करीब 9000 म्यूच्यूअल ट्रांसफर के मामले हैं।

    Primary ka master, primary ka master current news, pprimaryrimarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

    UPTET

    शिक्षक भर्ती

    Study Notes