• Breaking News

    Basic Shiksha : बेसिक शिक्षकों के सितंबर के अंत तक अंतरजनपदीय तबादले मुश्किल, आवेदकों को अगले माह तक करना पड़ सकता है इंतजार

     -आवेदकों को अगले माह तक करना पड़ सकता है इंतजार


    -दावे, आपत्तियों की प्राप्ति और निस्तारण तक की प्रक्रिया हो चुकी है पूरी

    प्रयागराज। मुख्यमंत्री की ओर से बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादलों को हरी झंडी तो मिल गई, लेकिन आवेदन कर चुके शिक्षकों को अंतिम सूची के लिए अगले महीने तक इंतजार करना पड़ सकता है। तबादले की प्रक्रिया बीच में रोक दी गई थी और तब तक दावे, आपत्तियों की प्राप्ति और निस्तारण तक की प्रक्रिया ही पूरी हो सकी थी। इसके आगे की प्रक्रिया सितंबर के अंत तक होना मुश्किल है।
    अंतरजनपदीय तबादलों के लिए कुल 70838 शिक्षकों ने आवेदन किए थे। इनमें से 16 हजार से अधिक आवेदन निरस्त किए जा चुके हैं। कुल 54123 मामले शेष रह गए हैं, जिनमें तकरीबन 45 हजार अंतरजनपदीय तबादले रिक्त पदों पर होने हैं और नौ हजार पारस्परिक तबादले हैं। मुख्यमंत्री से अंतरजनपदीय तबादलों को हरी झंडी मिलने के बाद अब प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। इसके तहत जनपदीय चयन समिति के निर्णय के बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा संबंधित अध्यापक का डाटा रिसेट करते हुए संशोधन के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।
    इसके बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा जनपदीय समिति के निर्णय के बाद अंतिम रूप से सब्मिट किए गए आवेदन पत्रों को सत्यापित करते हुए लॉक किया जाएगा और इसके बाद अंतिम सूची का प्रकाशन किया जाएगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने में कम से कम 20 दिन का समय लगेगा। ऐसे में शिक्षकों को तबादले के लिए अगले महीने तक इंतजार करना पड़ सकता है।

    primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet