• Breaking News

    शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादलों को सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी मंजूरी

     मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद सरकारी प्राइमरी स्कूलों में 54,120 शिक्षक-शिक्षिकाओं के अन्तरजनपदीय तबादलों की अनुमति दे दी गई है। ये तबादले शिक्षक-शिक्षिकाओं को सहूलियत देने के लिए किए गए हैं। तबादले के लिए फरवरी तक आवेदन लिए गए थे।


    लॉकडाउन के कारण इस पर रोक लग गई थी। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि तबादले संबंधी सभी आवेदन पत्रों को एनआईसी के सॉफ्टवेयर के माध्यम से मानकों के मुताबिक जांचते हुए मंजूरी दी गई। इन तबादलों से पूरे देश में एक मिसाल स्थापित की गई है।

    इस स्थानान्तरण प्रक्रिया से 28,306 महिला और 25,814 पुरुष शिक्षकों को लाभ मिलेगा। इनमें 917 शिक्षक-शिक्षिकाएं सशस्त्र बलों के जवानों के परिवारों से जुड़े हैं, जिन्हें यह सुविधा वरीयता पर दी गई है।इनके अलावा दिव्यांगजन श्रेणी के 2,285 स्थानान्तरण संबंधी आवेदन पत्रों को भी मंजूरी दी गई है। गंभीर व असाध्य बीमारी से ग्रसित 2,186 लोगों को स्थानान्तरण का लाभ दिया गया। तबादले की यह प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है। महिला शिक्षकों, दिव्यांगों और गंभीर रूप से बीमार शिक्षकों को वरीयता मिलेगी। इसमें से करीब 9000 परस्पर स्थानांतरण के मामले हैं।

    primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet