नए पदों के सृजन पर रोक खाली पर नई भर्ती नहीं:- कोरोना का असर...वित्त मंत्रालय ने दिए खर्चों में कटौती के निर्देश

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के कारण अर्थव्यवस्था पर पड़े दुष्प्रभाव के चलते केंद्र सरकार ने वित्तीय हालात से निपटने के लिए खर्चों में कटौती शुरू कर दी है। इसके तहत मंत्रियों, उनसे जुड़े विभागों, सांविधानिक संस्थाओं और स्वायत्त संस्थाओं में नए पद सृजन पर रोक लगा दी गई है। वहीं, ऐसे पदों पर भर्ती तत्काल रोकने को कहा है, जो अभी तक भरे नहीं गए हैं।

व्यय विभाग ने कई तरह के खर्चों में कटौती के लिए निर्देश दिए हैं। यदि किसी नए पद का सृजन बेहद जरूरी है, तो पहले व्यय विभाग से मंजूरी लेनी होगी। हालांकि, इसके दायरे में एक जुलाई, 2020 के बाद सृजित पद ही आएंगे। नए पदों का सृजन रोकने की जिम्मेदारी सभी विभागों व मंत्रालयों में चीफ एकाउंटिंग अथॉरिटी की भूमिका निभा रहे सचिवों को दी गई है।
स्थापना दिवस भी नहीं
विभागों को स्थापना दिवस जैसे सभी समारोहों पर खर्च कम करने या आयोजन न करने को कहा गया है। इसके अलावा किसी भी तरह के बैग या स्मृति चिह्न बांटने और ऐसे समारोह के लिए यात्रा पर भी रोक लगा दी है।

कम किए जाएंगे सलाहकार
मंत्रालयों व विभागों में तैनात सलाहकार की समीक्षा के बाद संख्या न्यूनतम स्तर पर लाने के निर्देश हैं। साथ ही, मंत्रालयों व विभागों को कोई किताब या अन्य दस्तावेज आयातित कागज पर न छपवाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

नए पदों के सृजन पर रोक खाली पर नई भर्ती नहीं:- कोरोना का असर...वित्त मंत्रालय ने दिए खर्चों में कटौती के निर्देश Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Primary ka Master