• Breaking News

    होमवर्क (Home Work) के लिए मा0 स्कूलों में रखेंगे ड्रॉप बॉक्स

    लखनऊ : सरकारी माध्यमिक स्कूलों में विद्यार्थियों को वचरुअल क्लास में दिए जा रहे होमवर्क को चेक करने के लिए ड्रॉप बाक्स रखे जाएंगे।
    अभिभावक व विद्यार्थी स्वयं शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कर होमवर्क की शीट ड्रॉप बाक्स में डालेंगे।
    सरकारी माध्यमिक स्कूलों में विद्यार्थियों को वचरुअल क्लास में दिए जा रहे होमवर्क को चेक करने के लिए ड्रॉप बाक्स रखे जाएंगे। अभिभावक व विद्यार्थी स्वयं शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कर होमवर्क की शीट ड्रॉप बाक्स में डालेंगे और शिक्षक इसे चेक कर विद्यार्थियों को वापस करेंगे। सभी शिक्षक स्कूल में कक्षा व सेक्शन के अनुसार ड्रॉप बाक्स तैयार कर विद्यालय में रखेंगे।

    प्रत्येक शनिवार को सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक हफ्ते भर में विद्यार्थियों को पढ़ाए गए कोर्स का रिवीजन कराया जाएगा और उनके प्रश्नों के उत्तर वचरुअल क्लास के माध्यम से दिया जाएगा। अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने बताया कि स्वयंप्रभा चैनल, दूरदर्शन की मदद से विद्यार्थियों की कक्षाएं लगाई जा रही हैं।ई-ज्ञान गंगा की मदद से माध्यमिक शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए वीडियो लेक्चर दिखाए जा रहे हैं, माध्यमिक शिक्षा विभाग के यू-ट्यूब चैनल की मदद से भी पढ़ाई हो रही है। शिक्षकों ने विषय व कक्षा के अनुसार वाट्स एप ग्रुप भी बनाए हैं।

    विद्यार्थियों ने वचरुअल क्लास में जो कुछ पढ़ा है, उसका घर में अभ्यास भी करना होगा। होमवर्क चेक करने के लिए स्कूलों में ड्रॉप बाक्स रखने के निर्देश दिए गए हैं।