• Breaking News

    Lt Grade Teachers Bharti : जल्द होगी एलटी ग्रेड अध्यापकों की एक और भर्ती

     प्रदेश के राजकीय माध्यमिक कालेजों में एलटी ग्रेड शिक्षकों की एक और भर्ती जल्द होगी। तीन साल में इन कालेजों में रिक्त पदों का ब्योरा मांगा गया है। मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों को निर्देश दिया गया है कि वे रिक्त पदों का अधियाचन भेजे, ताकि उसे उप्र लोकसेवा आयोग को प्रेषित किया जा सके। भर्ती की लिखित परीक्षा उप्र लोकसेवा आयोग कराएगा। 2018 के बाद से इन कालेजों के लिए एलटी ग्रेड शिक्षकों का चयन नहीं हुआ है।

    primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet


    19 अक्टूबर 2016 को ही उप्र अधीनस्थ शिक्षा (प्रशिक्षित स्नातक श्रेणी) पुरुष व महिला संवर्ग को प्रदेश स्तरीय घोषित किया जा चुका है। अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक शिक्षा उप्र को नियुक्ति प्राधिकारी बनाया गया है, इससे पहले मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक नियुक्ति प्राधिकारी रहे हैं। मंडलीय अधिकारियों से प्राप्त विषयवार रिक्त पदों की सूचना के आधार पर 2017 में 10768 पदों की एलटी ग्रेड भर्ती का अधियाचन उप्र लोकसेवा आयोग को भेजा गया था। चयन परिणाम के बाद अब नियुक्ति पत्र निर्गत करने की प्रक्रिया चल रही है।

    अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा ने 2017 के बाद से रिक्त पदों पर चयन के लिए तत्काल अधियाचन निदेशालय भेजने का निर्देश दिया है। अपर शिक्षा निदेशक राजकीय अंजना गोयल ने मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों को भेजे पत्र में कहा है कि सभी अपने मंडल के राजकीय माध्यमिक कालेजों की रिक्त पदों की सूचना एक सप्ताह में भेजे, ताकि एलटी ग्रेड शिक्षकों के रिक्त पदों का अधियाचन तैयार कर उप्र लोकसेवा आयोग को भेजा जा सके।

    जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट में कार्यरत व प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत सहायक अध्यापकों का भी ब्योरा मांगा गया है।