• Breaking News

    Primary Ka Master : जल्द जारी होगी परिषदीय शिक्षकों के अंतर्जनपदीय तबादलों की सूची: स्कूल शिक्षा महानिदेशक

     मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा विभाग के 54 हजार 120 शिक्षकों के अंतर्जनपदीय तबादलों को मंजूरी दे दी है। इनमें 25,814 अध्यापक और 28,306 अध्यापिकाएं शामिल हैं। विभाग जल्द ही ऑनलाइन तबादला सूची जारी करेगा। 


    बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश द्विवेदी ने बताया कि असाध्य रोगों एवं गंभीर बीमारियों से पीड़ित 2186 शिक्षकों का तबादला किया जाएगा। 2285 दिव्यांग शिक्षकों, सेना एवं अर्द्धसैनिक बलों में तैनात 917 सैनिकों की पत्नी या पति का भी ट्रांसफर उनकी पसंद के जिले में किया जाएगा। स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने बताया कि सरकार से तबादलों की मंजूरी मिलने का बाद अब सॉफ्टवेयर से मेरिट के आधार पर सूची जारी की जाएगी। कुल तबादलों में 9 हजार आपसी सहमति के हैं।

    विभाग ने परिषदीय स्कूलों के सहायक अध्यापकों के लिए 2 दिसंबर 2019 में तबादला नीति जारी की थी। 20 जनवरी तक करीब 70 हजार शिक्षकों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। जांच में 68 हजार से अधिक आवेदन स्वीकार किए गए। 15 मार्च तक तबादला आदेश जारी होना था, लेकिन प्रक्रिया पूरी नहीं होने के कारण सूची जारी करने की तारीख 20 अप्रैल कर दी गई। कोरोना संक्रमण के चलते अप्रैल में लॉकडाउन लागू होने से फिर सूची जारी नहीं हो सकी और मई में सरकार ने तबादलों पर रोक लगा दी थी। बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के दबाव पर सरकार से तबादले करने की मंजूरी मांगी थी।
    अंतर्जनपदीय तबादलों के लिए प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के 28,268 और प्रधानाध्यापक के 453 पद रिक्त थे। वहीं, उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के 14,379 और प्रधानाध्यापक के 816 पद रिक्त थे। यानी तबादले के लिए कुल 43,916 पद रिक्त थे, जबकि 54 हजार 120 शिक्षकों के तबादले किए गए हैं। 

    Download Amar Ujala App for Breaking News in Hindi & Live Updates. https://www.amarujala.com/channels/downloads?tm_source=text_share

    primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet