Railway Bharti : रेलवे की भर्ती प्रक्रिया पटरी पर,15 दिसंबर से परीक्षाएं, 1.42 लाख पदों पर होनी है भर्ती

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे में रुकी पड़ी भर्ती प्रक्रिया 15 दिसंबर से चालू हो जाएगी। इसके तहत अलग-अलग श्रेणी में कुल 1.42 लाख पदों पर भर्ती के लिए परीक्षाओं का आयोजन होगा। इन परीक्षाओं में लगभग ढाई करोड़ परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। कंप्यूटर आधारित भर्ती परीक्षाओं की तैयारियां युद्ध स्तर पर चालू हो गई हैं। भारतीय रेलवे की ओर से भर्ती परीक्षा प्रक्रिया की अधिसूचना जारी कर दी गई है।
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने बताया कि कोरोना के प्रकोप की वजह से भर्ती प्रक्रिया ठप हो गई थी, जिसे अब शुरू किया जाएगा। उन्होंने इस भर्ती प्रक्रिया को चुनौतीपूर्ण बताते हुए कहा कि ढाई करोड़ लोगों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाना और फिर उनकी घर वापसी एक बड़ा अभियान होगा। कोशिश यह है कि परीक्षार्थियों को उनके जिले में अथवा आसपास की जगहों पर ही परीक्षा केंद्र उपलब्ध करा दिया जाए।

इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन 2018 में मांगे गए थे। अलग-अलग वजहों से प्रक्रिया बाधित होती रही। इस भर्ती प्रक्रिया में कुल तीन श्रेणी के पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे, जिनके लिए 15 दिसंबर से परीक्षा होने जा रही है।

इनमें पहली श्रेणी के पद नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) में गार्ड, ऑफिस क्लर्क व कॉमर्शियल क्लर्क आदि हैं, जिसमें कुल 35208 पद हैं। दूसरा आइसोलेटेड एंड मिनिस्टीरियल कैटेगरी के पद हैं, जिनमें स्टेनो आदि हैं। इस श्रेणी में कुल 1663 पद हैं। तीसरी श्रेणी लेवल वन की है, जिसमें सर्वाधिक 1,03,769 पद हैं।

1.42 लाख पदों पर होनी है भर्ती, 2018 में मंगाए गए थे आवेदन

2.5 करोड़ अभ्यर्थी देंगे परीक्षा तृतीय श्रेणी में हैं ज्यादा दावेदार

3 श्रेणियों में होंगी नियुक्तियां, रेलवे गार्ड और क्लर्क के हैं काफी पद

Railway Bharti : रेलवे की भर्ती प्रक्रिया पटरी पर,15 दिसंबर से परीक्षाएं, 1.42 लाख पदों पर होनी है भर्ती Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Primary ka Master