• Breaking News

    RO/ARO : आरओ/एआरओ-2016 प्री परीक्षा की उत्तरकुंजी जारी, हिंदी के विकल्प पर आपत्ति

     प्रयागराज : उप्र लोकसेवा आयोग ने आरओ/एआरओ यानी समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी (प्री) परीक्षा-2016 की उत्तरकुंजी जारी कर दी है। परीक्षा के दूसरे दिन उत्तरकुंजी आयोग की वेबसाइट अपलोड की गई है। अभ्यर्थी 27 सितंबर तक उसका अवलोकन कर सकते हैं। अगर कोई आपत्ति मिलती है तो साक्ष्य के साथ उसे दर्ज करा सकते हैं। सामान्य अध्ययन व हंिदूी सामान्य के चारों सीरीज ए, बी, सी व डी के अनुरूप आपत्तियां देनी होगी। दोनों विषयों की अलग-अलग आपत्ति देनी होगी।


    यूपीपीएससी ने रविवार को प्रदेश के 17 जिलों में 823 केंद्रों पर दो पालियों में आरओ/एआरओ-2016 की प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की थी। परीक्षा में 1,40,353 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अर¨वद कुमार मिश्र ने बताया कि अभ्यर्थी बंद लिफाफे में 28 सितंबर की शाम पांच बजे तक आयोग में आपत्ति दे सकते हैं। बिना साक्ष्य व अपठनीय आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी।

    हंिदूी के विकल्प पर आपत्ति

    कुछ अभ्यर्थियों ने हंिदूी के विकल्प को लेकर आपत्ति जताई है। वे आयोग को अपनी आपत्ति भेजेंगे। अभ्यर्थियों का कहना है कि हिंदी के प्रश्न 28 में लक्ष्मी का पर्यायवाची सही नहीं है। आयोग ने विकल्प सी (कमला) सही माना है, जबकि भारती लक्ष्मी जी का पर्यायवाची नहीं होता है अत: डी सही होना चाहिए। इसी तरह प्रश्न 52 में निम्न में से कौन विशेषण संज्ञा से नहीं बना है। इसमें आयोग ने सी (सुंदर) सही माना है, जबकि विकल्प ए श्रीमान सही होना चाहिए। हिंदी में सेट के अनुसार तीन प्रश्नों पर सामान्य अध्ययन में विकल्प गलत हैं।