• Breaking News

    नवनियुक्त 31,277 शिक्षकों को स्कूल आवंटन का किया आदेश जारी , जानें कब और किस आधार पर होगी ज्वाइनिंग

     यूपी में 31,227 नवनियुक्त सहायक अध्यापकों को  सरकारी विद्यालय आवंटित करने का आदेश जारी कर दिया गया है। इसके लिए 26 अक्तूबर से 28 अक्तूबर तक जिलों में काउंसलिंग होगी।


    अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार ने बुधवार को इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया। शासनादेश के अनुसार जिलों में काउंसलिंग 26 से 28 अक्तूबर तक कराई जाएगी। सहायक अध्यापकों को बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों का आवंटन 29 अक्तूबर व 30 अक्तूबर को किया जाएगा। अध्यापक 31 अक्तूबर से तीन नवंबर तक विद्यालयों में कार्यभार ग्रहण कर सकेंगे। सभी जिलाधिकारियों से काउंसलिंग स्थल पर किसी वरिष्ठ अधिकारी को नामित करने के लिए कहा गया है। उसके पर्यवेक्षण में तैनाती समिति नियमावली के अनुसार तैनाती करेगी। काउंसलिंग में नवचयनित सहायक अध्यापक को व्यक्तिगत रूप से वैधानिक पहचान पत्र के साथ स्वयं उपस्थित होना होगा। बिना उपस्थित हुए उन्हें विद्यालय का आवंटन नहीं किया जाएगा। काउंसलिंग स्थल पर कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन कराने के निर्देश भी दिए गए हैं। 

    छात्र-शिक्षक अनुपात देखकर होगा आवंटन: 
    इन सहायक अध्यापकों को 16 अक्तूबर को ही नियुक्ति पत्र जारी करते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के कार्यालयों में कार्यभार ग्रहण कराया जा चुका है। अब इन अध्यापकों को विद्यालयों का आवंटन किया जाना है। शासनादेश में कहा गया है कि अध्यापकों की तैनाती नियमावली 2008 (अद्यतन संशोधित-2010) के अनुसार की जाएगी। इस बात का विशेष ध्यान रखने को कहा गया है कि किसी भी विद्यालय में नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार नियमावली 2011 में दिए गए छात्र-अध्यापक अनुपात के अनुसार ही अध्यापकों की तैनाती की जाए। किसी भी स्थिति में नवचयनित अध्यापकों की तैनाती ऐसे विद्यालयों में नहीं की जाएगी, जहां पूर्व से ही नियमावली 2011 के मानकों के अनुसार अध्यापक तैनात हों। 

    UPTET

    शिक्षक भर्ती

    Study Notes