• Breaking News

    युवाओं के लिए राहत भारी खबर: 4 बड़ी भर्ती परीक्षाओं के नतीजे जल्द, 90 हजार युवाओं को मिलेगी नौकरी

     कर्मचारी चयन आयोग की ओर से आयोजित की गई केंद्रीय सुरक्षा बलों के लिए कांस्टेबल (जीडी) भर्ती का परीक्षा परिणाम जल्द आने का अनुमान है। आयोग से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक मेडिकल परीक्षण के बाद रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) इन दिनों से 2018 से लंबित चल रहीं चार बड़ी भर्ती परीक्षाओं को पूरी करके बेरोजगारों को नौकरी देने की तैयारी में है।


    आयोग की ओर से केंद्रीय सुरक्षा बलों के लिए कांस्टेबल (जीडी) परीक्षा 2018 के अलावा सीजीएल, सीएचएसएल, जेई एवं जूूनियर हिंदी ट्रांसलेटर परीक्षा का परिणाम अंतिम रूप देने की तैयारी चल रही है। इन सभी भर्ती परीक्षाओं में शामिल पदों को जोड़ दिया जाए तो लगभग 90 हजार बेरोजगारों को नौकरी मिल सकती है।
    आयोग की ओर से कांस्टेबल परीक्षा 2018 के अंतिम चरण में मेडिकल परीक्षण चल रहा है। मेडिकल परीक्षण के बाद अंतिम परिणाम जारी कर दिया जाएगा। अकेले इस भर्ती से ही लगभग 70 हजार बेरोजगारों को नौकरी मिलेगी। सिपाही भर्ती एसएससी की ओर से होने वाली परीक्षा होती है।
    इस परीक्षा के अलावा आयोग की ओर से जेई परीक्षा का अंतिम परिणाम जारी करने की तैयारी है। एसएससी ने जेई परीक्षा के चयनितों के दस्तावेजों का वेरीफिकेशन पूरा कर लिया है। जेई परीक्षा में लगभग 1500 बेरोजगारों को नौकरी मिलेगी। आयोग की ओर से जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर परीक्षा का भी परिणाम जल्द जारी किया जा सकता है। इस परीक्षा में लगभग 100 पद शामिल हैं।

    एसएससी की दो महत्वपूर्ण परीक्षाएं जिसका हर प्रतियोगी छात्र इंतजार करता है, उसमें सीएचएसएल 2018 के लिए स्किल टेस्ट 26 नवंबर को होगा। इस भर्ती में लगभग छह से सात हजार पद शामिल हैं। सीजीएल-2018 का भी टियर-3 का परिणाम घोषित कर दिया गया है। आयोग दिसंबर में सीजीएल के लगभग सात से आठ हजार पदों का स्किल टेस्ट कराएगा। स्किल टेस्ट पूरे होने के बाद परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

    एसएससी मध्य क्षेत्र के निदेशक राहुल सचान का कहना है कि 2018 में सीएचएसएल 2017 के प्रश्नपत्र आउट होने की अफवाह के बाद कुछ छात्र कोर्ट चले गए। लंबी जांच प्रक्रिया के बाद कोर्ट ने परीक्षा परिणाम जारी करने का आदेश दिया। कोर्ट में मामला लंबित होने के चलते लगभग छह महीने एसएससी की परीक्षाएं नहीं हो सकीं।

    परीक्षाएं शुरू हुईं उसके बाद कोविड.19 के संक्रमण के चलते इसे रोकना पड़ा। अब एक बार फिर से 12 अक्तूबर से परीक्षाएं शुरू हो रही हैं, उन्हें जल्द पूरा कराया जाएगा। आयोग पुरानी परीक्षाओं के रिजल्ट जारी करके छात्रों को अब इंतजार नहीं करवाएगा।