• Breaking News

    यूपी में टीजीटी-पीजीटी शिक्षकों की 15508 भर्ती का विज्ञापन किया गया रद्द, जानिए क्यों लिया गया यह बड़ा फैसला

     उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड, प्रयागराज ने टीजीटी पीजीटी शिक्षकों की 15508 भर्तियों का नोटिफिकेशन रद्द कर दिया है। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने यह फैसला विधिक राय के बाद लिया है। एक ही लिखित परीक्षा में तदर्थ और फ्रेश अभ्यर्थियों को अंक देने के दो मापदंड अपनाना गलत पाया गया। टीजीटी जीव विज्ञान को बाहर करने से भी विधिक अड़चन आई। इस कारण भर्ती को नोटिफिकेशन रद्द करने का फैसला लिया गया।


    आपको बता दें कि माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड, प्रयागराज ने अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों की 15508 वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया था। इसमें प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) के 12913 और प्रवक्ता (पीजीटी) के 2595 पद थे। आवेदन की अंतिम तिथि 27 नवंबर तय की गई थी। भर्ती में पहली बार आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) वर्ग के अभ्यर्थियों को भी 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया था।

    भर्ती में जीव विज्ञान विषय को शामिल न किए जाने के काफी विरोध हो रहा था। जीव विज्ञान विषय बाहर करने से इस विषय के तदर्थ शिक्षक भी बाहर हो रहे थे जो कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवमानना थी। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में सभी तदर्थ शिक्षकों से नई भर्ती में आवेदन लेने के आदेश दिए थे। समस्या पर विचार करने के बाद भर्ती में टीजीटी जीव विज्ञान को शामिल करने पर सहमति बनी थी और नया विज्ञापन निकालने की तैयारी तेज कर दी गई थी। जीव विज्ञान के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाने जाने पर भी चर्चा चल रही थी।
    Primary ka master, primary ka master current news, primaryrimarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet