• Breaking News

    डीएलएड 2019 द्वितीय सेमेस्टर गणित की परीक्षा निरस्त, 2.5 लाख प्रशिक्षु फिर देंगे परीक्षा

     प्रयागराज : प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक बनने की प्रशिक्षण परीक्षा डीएलएड भी नकल व पेपर आउट का शिकार हो गई है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी के मुख्यालय वाले शहर प्रयागराज से लगातार पेपर आउट के प्रकरण सामने आ रहे हैं। सचिव ने डीएलएड 2019 द्वितीय सेमेस्टर गणित की परीक्षा प्रदेश भर में निरस्त कर दी है। वहीं, इसी सेमेस्टर में मऊ जिले के एक केंद्र की सामाजिक विज्ञान की परीक्षा निरस्त की गई है। दोनों परीक्षाएं दीपावली बाद फिर से कराई जाएंगी।


    बीटीसी व डीएलएड की परीक्षाएं प्रदेश भर में 30 अक्टूबर से चल रही हैं, जो 11 नवंबर तक चलेंगी। बीटीसी बैच 2013, सेवारत (मृतक आश्रित) व 2014, 2015, डीएलएड प्रशिक्षण 2017 व 2018 (अवशेष/अनुत्तीर्ण) और डीएलएड 2019 द्वितीय सेमेस्टर की शुक्रवार दोपहर 12 से एक बजे तक गणित और दो से चार बजे तक सामाजिक अध्ययन की परीक्षा हुई। इसमें गणित व सामाजिक विज्ञान का पेपर परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले वाट्सएप पर वायरल हुआ। प्रयागराज के डायट प्राचार्य संतोष कुमार मिश्र ने शनिवार को परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव को रिपोर्ट सौंपी है। सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि गणित का पेपर प्रयागराज के अलावा मऊ, हाथरस, एटा आदि कई जिलों में वायरल होने की सूचना है इसलिए गणित विषय का इम्तिहान निरस्त कर दिया है।

    मऊ के एक केंद्र की सामाजिक विज्ञान की परीक्षा निरस्त, परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव दीपावली बाद कराएंगे दोबारा इम्तिहान