• Breaking News

    त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 22 जनवरी को, 27 दिसंबर को होना है ड्राफ्ट सूची का प्रकाशन

     गोरखपुर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए संशोधित हो रही निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 22 जनवरी 2021 को किया जाएगा। यह प्रकाशन आम लोगों के लिए होगा। चुनाव आयोग की ओर से नई समय सारिणी जारी होने के बाद पुनरीक्षण की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। इस बार एक जनवरी 2021 तक 18 साल पूरा करने वाले युवाओं को मतदाता बनने का मौका मिल रहा है। पुरानी समय सारिणी में केवल एक जनवरी 2020 तक 18 वर्ष पूरा करने वालों को ही मौका दिया गया था।


    जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने बताया कि निर्वाचन नामावली के ड्राफ्ट का प्रकाशन 27 दिसंबर को किया जाएगा। एक जनवरी 2021 को आधार मानकर यह प्रक्रिया पूरी की जाएगी। उन्होंने बताया कि नई समय सारिणी के अनुसार 27 दिसंबर को ड्राफ्ट मतदाता सूची का प्रकाशन होगा। तीन जनवरी 2021 तक ड्राफ्ट के रूप में प्रकाशित निर्वाचक नामावली का निरीक्षण कर दावे एवं आपत्तियां ली जाएंगी। चार जनवरी से 11 जनवरी तक दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण होगा। 12 से 21 जनवरी तक पूरक सूचियों की पांडुलिपियों की तैयारी की जाएगी एवं उन्हें मूल सूची में निर्धारित स्थान पर समाहित करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।