• Breaking News

    5 दिसंबर को सीएम योगी देंगे 36590 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र, शासनादेश जारी

     सरकारी प्राइमरी स्कूलों में चल रही 69000 शिक्षक भर्ती के दूसरे चक्र में नियुक्ति पत्र 5 दिसम्बर को बांटे जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद रह कर शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे।


    वहीं लखनऊ समेत अन्य जिलों में प्रभारी मंत्री, सांसदों व विधायक कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। दूसरे चक्र में 36590 नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए जाने हैं। इन पदों के लिए 2 से 4 दिसम्बर के बीच काउंसिलिंग का आयोजन किया गया है। 

    इस नियुक्ति प्रक्रिया के पहले चक्र में 31277 पदों पर भर्ती की गई। इसमें लगभग 28,320 शिक्षक पदभार ग्रहण भी कर चुके हैं। वहीं लगभग एक हजार पदों पर प्रक्रिया लम्बित हैं क्योंकि इनके आवेदनों में या तो गलतियां हैं या फिर अन्य प्रकरणों में शासन स्तर पर निर्णय लिया जाना है। इस भर्ती में एक हजार से ज्यादा पदों का रिक्त रहना निश्चित है।

    69000 में लगभग 67867 अभ्यर्थी ही पहली मेरिट में शामिल किए गए क्योंकि एससी-एसटी वर्ग में मेरिट के मुताबिक 1133 सीटें खाली रह गईं। इन रिक्त पदों को भर्ती पूरी होने के बाद नियमों के मुताबिक भरा जाएगा।  

    Primary ka master, primary ka master current news, primaryrimarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet