• Breaking News

    खुशखबरी: सरकारी कर्मचारियों को जनवरी से चार फीसदी डीए मिलना तय, 11 प्रतिशत जुड़कर मिलेगा भत्ता

     पहली जनवरी 2021 से महंगाई भत्ता (डीए) में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी तय हो गई है। इससे केंद्रीय और राज्यकर्मियों के साथ ही पेंशनरों का डीए 24 फीसदी से बढ़कर 28 प्रतिशत हो जाएगा। इससे पहले जुलाई 2020 में महंगाई भत्ता में तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। विशेषज्ञों के अनुसार, इससे पहले जुलाई 2020 से तीन प्रतिशत और जनवरी 2020 से 4 फीसदी डीए देय है। 


    जनवरी 2021 से चार प्रतिशत और देय होने पर कुल डीए 11 प्रतिशत अतिरिक्त डीए मिलना है। वर्तमान में डीए फ्रीज होने के कारण जुलाई 2021 से देय महंगाई भत्ते में कुल 11 प्रतिशत डीए जोड़कर भुगतान होगा। अभी 17 प्रतिशत डीए मिल रहा है जो कि जनवरी 2021 से 28 प्रतिशत हो जाएगा।

    महंगाई भत्ता (डीए) के बारे में गणना करने वाले एजी ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्यक्ष व वर्तमान में सिटिजन्स ब्रदरहुड के अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी और पूर्व स्टॉक एनालिस्ट व यूपीटीईटी उत्तीर्ण शिक्षक महासंघ के अध्यक्ष अनुराग सिंह ने बताया कि दिसंबर के सूचकांक में 8 अंकों की कमी होती है तो डीए 3 प्रतिशत और यदि 24 अंकों की वृद्धि होती है तो डीए 5 प्रतिशत देय होगा। 

    किसी एक महीने में इतनी कमी या वृद्धि संभव नहीं है। इसलिए डीए 4 प्रतिशत देय होगा। दिसंबर माह का सूचकांक एक माह बाद जारी होगा। डीए वृद्धि से केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारी व 60 लाख पेंशनर के साथ यूपी समेत विभिन्न राज्यों के कर्मचारियों एवं पेंशनरों को लाभ होगा।

    Primary ka master, primary ka master current news, primaryrimarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet