• Breaking News

    एडेड जूनियर हाईस्कूल शिक्षक भर्ती: प्रधानाध्यापक के दो, सहायक अध्यापक के एक प्रश्नपत्र की परीक्षा: परीक्षा 18 अप्रैल, विज्ञापन 25 को

     प्रयागराज : प्रदेश के 3049 अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूलों के लिए शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा अब 18 अप्रैल को होगी। शासन ने समय सारिणी के साथ ही कई अहम बदलाव किए हैं।


    प्रधानाध्यापक के 390 व सहायक अध्यापक के 1504 सहित कुल 1894 पदों की परीक्षा अब एक साथ कराई जाएगी। सहायक अध्यापक के लिए एक प्रश्नपत्र व प्रधानाध्यापक पद के अभ्यर्थियों को दो प्रश्नपत्रों का इम्तिहान देना होगा। ढाई घंटे की परीक्षा में कुल 150 सवाल पूछे जाएंगे। विज्ञापन 25 फरवरी को जारी होगा, जबकि ऑनलाइन आवेदन तीन मार्च से लिए जाएंगे।

    प्रदेश सरकार ने चार दिसंबर, 2019 को उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल (जूनियर हाईस्कूल अध्यापकों की भर्ती और सेवा की शर्ते) के सातवें संशोधन को मंजूरी दी थी। विशेष सचिव आरबी सिंह ने भर्ती के संशोधित नियम के साथ समय सारिणी भी शुक्रवार को जारी की है।

    भाषा, विज्ञान, गणित व सामाजिक विषय में से देना होगा विकल्प

    दोनों पदों पर चयन के लिए भाषा, विज्ञान, गणित व सामाजिक विषय की लिखित परीक्षा होगी। अभ्यर्थी को इन चार विकल्पों में से एक चुनना होगा। भाषा में भी संस्कृत, हंिदूी व अंग्रेजी में से किसी एक का चयन करना होगा। दूसरा प्रश्नपत्र सिर्फ प्रधानाध्यापक पद के लिए होगा। शैक्षिक प्रबंधन व प्रशासन से संबंधित 50 प्रश्नों का होगा, परीक्षा एक घंटे की होगी।

    कटआफ अंक तय

    भर्ती परीक्षा का उत्तीर्ण अंक तय है। सामान्य वर्ग का कटआफ 65 व आरक्षित वर्ग का 60 प्रतिशत रहेगा। उप्र मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल (जूनियर हाईस्कूल) अध्यापक भर्ती व सेवा नियमावली 1978 सातवां संशोधन के अनुसार मेरिट तैयार की जाएगी।

    ओएमआर पर होंगे बहुविकल्पीय प्रश्न

    भर्ती परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, इम्तिहान ओएमआर से कराया जाएगा। दोनों पदों के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा से उच्च स्तर की परीक्षा होगी। प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक की परीक्षा में प्रश्नपत्र का कठिनाई स्तर स्नातक होगा। चयन निदेशालय स्तर पर होगा। अहम यह है कि दोनों पदों का पहला प्रश्नपत्र एक समान होगा, इसीलिए परीक्षा एक साथ कराई जाएगी।

    समय सारिणी

    विज्ञापन-25 फरवरी ’ऑनलाइन आवेदन के लिए पंजीकरण-तीन मार्च से ’ पंजीकरण की अंतिम तारीख-17 मार्च ’आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख-18 मार्च ’आवेदन पूरा करके प्रिंट लेने की अंतिम तारीख-19 मार्च ’परीक्षा केंद्रों का निर्धारण-25 मार्च ’परीक्षा का प्रवेशपत्र-नौ अप्रैल

    लिखित परीक्षा-18 अप्रैल ’- सहायक अध्यापक व प्रधानाध्यापक प्रथम प्रश्नपत्र ’ सुबह 10 से 12:30 बजे ’ प्रधानाध्यापक द्वितीय प्रश्नपत्र - अपरान्ह दो से तीन बजे ’उत्तर कुंजी वेबसाइट पर जारी-23 अप्रैल ’ परीक्षा परिणाम-18 मई।

    सहायक अध्यापक के रूप में पांच वर्ष का अनुभव अनिवार्य

    प्रधानाध्यापक पद के लिए सहायक अध्यापक के रूप में पांच वर्ष का अध्यापन अनुभव अनिवार्य है। प्रथम प्रश्नपत्र दोनों पदों के लिए अनिवार्य है। इसमें दो खंड होंगे। पहले में 50 प्रश्न सामान्य ज्ञान व दूसरे खंड में संबंधित विषय के 100 प्रश्न होंगे। दोनों पदों के लिए अलग-अलग आवेदन लिए जाएंगे, लेकिन जो अभ्यर्थी दोनों पदों के लिए आवेदन करना चाहेंगे, उन्हें एक ही आनलाइन आवेदन में दोनों प्रश्नपत्रों के चयन की सुविधा दी जाएगी। वहीं, दोनों का परीक्षा शुल्क अलग-अलग देना होगा।

    विवि भी बन सकेंगे परीक्षा केंद्र

    लिखित परीक्षा प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालयों पर होगी। इसमें पहली बार विश्वविद्यालय को भी परीक्षा केंद्र बनाया जा सकता है। इसके लिए जिलाधिकारी की सहमति जरूरी होगी। वहीं, राजकीय, एडेड माध्यमिक, सीबीएसई और आइसीएसई विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा।

    Primary ka master, primary ka master current news, Primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet