• Breaking News

    जूनियर हाईस्कूल शिक्षक भर्ती का विज्ञापन कल

     प्रयागराज : प्रदेश के 3049 अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूल के लिए शिक्षक भर्ती का विज्ञापन गुरुवार को जारी होगा। प्रधानाध्यापक के 390 व सहायक अध्यापक के 1504 सहित कुल 1894 पदों पर चयन लिखित परीक्षा से होगा। दोनों की परीक्षाएं अलग-अलग होंगी, ढाई घंटे की परीक्षा में 150 सवाल पूछे जाएंगे।


    प्रदेश सरकार ने चार दिसंबर 2019 को उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल (जूनियर हाईस्कूल अध्यापकों की भर्ती और सेवा की शर्तें) के सातवें संशोधन को मंजूरी दी थी। एक साल बाद अधियाचन भेजा गया। परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, इम्तिहान ओएमआर से होगा। दोनों पदों के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा से उच्च स्तर की परीक्षा होगी। प्रधानाध्यापक पद के लिए पांच वर्ष सहायक अध्यापक के रूप में अध्यापन अनुभव अनिवार्य है। परीक्षा में प्रबंधन से संबंधित 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। उप्र मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल अध्यापक भर्ती व सेवा नियमावली 1978 सातवां संशोधन के अनुसार मेरिट तैयार की जाएगी। शासन ने पिछले दिनों आवेदन लेने की समय सारिणी घोषित की थी। इसमें बदलाव भी हो सकता है। ज्ञात हो कि ऑनलाइन आवेदन 22 फरवरी से शुरू करने के निर्देश हैं।


    Primary ka master, primary ka master current news, primaryrimarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

    UPTET

    शिक्षक भर्ती

    Study Notes