• Breaking News

    15198 शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म जारी, इस लिंक से करें आवेदन

     उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) के 12603 और प्रवक्ता (पीजीटी) के 2595 कुल 15198 पदों पर नियुक्ति का संशोधित विज्ञापन जारी कर दिया है।  टीजीटी भर्ती के लिए बीएड बीटीसी के साथ ग्रेजुएशन और पीजीटी के लिए बीएड डिग्री के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। आपको बता दें कि  अब चार महीने बाद जारी किए संशोधित विज्ञापन में प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) के 310 पद कम हो गए हैं। इन पदों पर आवेदन पार्ट-1 की आखिरी तारीख 11 अप्रैल 2021 है। आवेदन पार्ट-2 की आखिरी तारीख 11 अप्रैल 2021 है।  उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के जरिए होगा।लिखित परीक्षा के लिए 500 अंकों का प्रश्न पत्र होगा। परीक्षा में 150 प्रशन होंगे। हर सवाल के लिए 4 अंक निश्चित किए गए हैं। इनपदों पर आवेदन के लिए आयु की गणना 1 जुलाई 2021 से की जाएगी। 





    चयन बोर्ड ने लिखित परीक्षा में फ्रेश व तदर्थ शिक्षकों को समान अंक देने का निर्णय लिया है। संशोधित विज्ञापन में पुरानी विज्ञप्ति के सबसे विवादित हिस्से को हटा दिया गया है। चयन बोर्ड ने पहले फ्रेश अभ्यर्थियों व तदर्थ शिक्षकों के लिए क्रमश: 500 व 465 अंकों की लिखित परीक्षा कराने का निर्णय लिया था। फ्रेश अभ्यर्थियों को एक प्रश्न पर 4 व तदर्थ शिक्षकों को 3.72 अंक देने की बात थी। लेकिन अब इसे संशोधित करते हुए फ्रेश अभ्यर्थियों व तदर्थ शिक्षकों को समान रूप से चार चार अंक देने की बात है।

    Primary ka master, primary ka master current news, Primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet