• Breaking News

    अप्रैल में बोर्ड परीक्षा होना मुश्किल, चलेंगी परीक्षाएं:- पंचायत चुनाव को लेकर आयोग ने किया तिथि आगे बढ़ाने का अग्रह

     लखनऊ। पंचायत चुनाव के मद्देनजर प्रदेश में अप्रैल में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा आयोजित होना मुश्किल है राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश सरकार से बोर्ड परीक्षाओं को करीब दो सप्ताह आगे खिसकाने का आग्रह किया है। वहीं आयोग ने चार चरणों के पंचायत चुनाव 12 मई तक कराने की तैयारी की है।


    माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिए 24 अप्रैल से 12 मई तक कार्यक्रम जारी किया है। वहीं उच्च न्यायालय ने भी पंचायत चुनाव 12 मई तक कराने के निर्देश दिए हैं। आरक्षण को लेकर सर्वोच्च न्यायालय में दायर याचिका पर याचिकाकर्ताओं को राहत नहीं मिली तो आयोग ने 27-28 मार्च को अधिसूचना जारी करने की तैयारी की है। आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव बोर्ड परीक्षाओं से पहले कराया जाना संभव नहीं है। आयोग ने पंचायतीराज विभाग के अपर मुख्य सचिव सहित सरकार के सक्षम स्तर को इससे अवगत करा दिया है । आयोग ने आग्रह किया है कि आचार संहिता होने के बाद चुनाव लागू कराने से लेकर मतगणना तक के लिए करीब 30 से 35 दिन का समय चाहिए। ऐसे में परीक्षाओं को करीब दो सप्ताह आगे खिसकाया जाए ताकि आयोग 12 मई तक चुनाव पूरा करा सके। पंचायतीराज विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह का कहना है कि आयोग के आग्रह पर परीक्षा को आगे खिसकाने के लिए बातचीत चल रही है। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा का कहना है कि पंचायत चुनाव के कार्यक्रम के अनुसार बोर्ड परीक्षा की तारीख तय की जाएगी।

    Primary ka master, primary ka master current news, Primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet