• Breaking News

    यूपी : 11 अप्रैल तक पूर्ण रूप से बंद रहेंगे कक्षा 12 तक के निजी स्कूल, पांच अप्रैल से ऑनलाइन शुरू होगी पढ़ाई

     शासन द्वारा कक्षा आठ तक के विद्यालयों को दोबारा बंद करने का निर्णय लेने के बाद निजी स्कूलों के संगठन अनएडेड प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन  (अप्सा) ने 11 अप्रैल तक कक्षा 12 तक के स्कूलों को पूर्ण रूप से बंद करने का निर्णय लिया है। पांच अप्रैल से नए सत्र की पढ़ाई ऑनलाइन शुरू होगी।


    पूर्व में निजी स्कूलों ने पांच अप्रैल से मोंटेसरी से कक्षा 12 तक की नए शैक्षणिक सत्र की पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया था। शुक्रवार को शासन ने एक बार फिर कक्षा आठ तक के विद्यालयों को 11 अप्रैल तक बंद रखने की घोषणा कर दी। जिसके बाद अप्सा ने संगठन से जुड़े निजी स्कूलों से राय मश्विरा लिया। संगठन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने बताया कि आम राय के बाद सभी बोर्डों के निजी स्कूलों 11 अप्रैल तक कक्षा 12 तक की भी ऑफलाइन पढ़ाई स्थगित रखने का निर्णय लिया है।


    इस दौरान स्कूलों द्वारा पठन-पाठन का कार्य ऑनलाइन कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि संगठन से जुड़े सीतापुर, लखीमपुर, हरदोई, वाराणसी के स्कूलों के प्रतिनिधियों की भी इसमें राय शामिल है। उन्होंने बताया कि इस दौरान विद्यालयों के कार्यालय खुले रहेंगे और शिक्षकों को विद्यालय आकर अपने कार्य निपटाने होंगे। उन्होंने बताया कि शहर के मिशनरी स्कूलों में भी 11 अप्रैल तक कक्षा 12 तक की ऑफलाइन पढ़ाई स्थगित रहेगी।

    सीएमएस जारी रखेगा परीक्षाएं
    उधर सीएमएस ने कक्षा नौ से 12 तक की वार्षिक परीक्षाओं को जारी रखने का निर्णय लिया है। प्रवक्ता ऋषि खन्ना ने बताया कि कोविड मानकों का पालन करते हुए पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत कक्षा नौ से 12 तक की परीक्षाएं जारी रहेंगी। वहीं मोंटसरी, नर्सरी, केजी, कक्षा एक से आठ तक की नए सत्र की पढ़ाई पांच अप्रैल से ऑनलाइन शुरू होगी और 14 अप्रैल तक कराई जाएगी। इसके बाद सरकार की दिशा-निर्देशों केअनुसार ऑफलाइन पढ़ाई शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि कक्षा आठ तक के बच्चों की वार्षिक परीक्षाओं को पहले ही निरस्त करते हुए उनको प्रोमोट करने का निर्णय लिया गया है।

    Primary ka master, primary ka master current news, Primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet