• Breaking News

    UPTET : क्या यूपीटीईटी 2020 परीक्षा की तारीख जुलाई में घोषित की जाएगी? आईये जानें

     उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) परीक्षा नियामक प्राधिकरण जुलाई के महीने में यूपीटीईटी परीक्षा 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया के लिए अधिसूचना जारी करने की संभावना है।क्या ऐसा संभव हो पायेगा आप नीचे पोस्ट को पढ़ कर जान पाएंगे. 


    उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (UPTET) परीक्षा की अधिसूचना 11 मई को जारी होने की उम्मीद थी, लेकिन COVID-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण स्थगित कर दी गई। पहले यूपीटीईटी परीक्षा 25 जुलाई को आयोजित होने वाली थी। हालांकि, पंजीकरण प्रक्रिया में देरी के कारण इसमें देरी हुई।

    चूंकि यूपी अब पूर्णतया अनलॉक के करीब है और उत्तर प्रदेश लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दे रहा है, इसलिए भर्ती प्रक्रिया की अधिसूचना जल्द ही जारी होने की उम्मीद है।

    खबरसत्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) परीक्षा नियामक प्राधिकरण के सचिव ने इसके लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा है।


    ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 जुलाई, 2021 से शुरू होने की संभावना है।

    UPTET अधिसूचना में अन्य बातों के अलावा परीक्षा, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, महत्वपूर्ण तिथियां, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम के बारे में महत्वपूर्ण विवरण शामिल होंगे। परिणाम घोषित होने के बाद योग्य उम्मीदवारों को अपना UPTET पात्रता प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। UPTET पात्रता प्रमाण पत्र लाइफटाइम के लिए वैध होगा।

    योग्य उम्मीदवार उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्राथमिक या उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों के रूप में भर्ती होने के पात्र होंगे। राज्य स्तरीय परीक्षा उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है।

    हर साल लगभग 17 लाख उम्मीदवार UPTET परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं। राज्य में शिक्षक की नौकरी के लिए UPTET परीक्षा पास करना अनिवार्य है।लेकिन अब चूँकि प्रमाणपत्र आजीवन मान्य कर दिया गया है इसलिए आवेदकों की संख्या में भी कमी देखने को मिल सकती है. 

    जैसा कि COVID-19 स्थिति नियंत्रण में आ रही है UPTET परीक्षा नियामक प्राधिकरण अगस्त के महीने में परीक्षा आयोजित कर सकता है यदि स्थिति अनुकूल रहती है।

    Primary ka master, primary ka master current news, Primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet