• Breaking News

    UPTET 2021 : जल्द भराएगा जा सकता है यूपीटीईटी का फॉर्म, अगस्त में परीक्षा संभव

     उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 (UPTET 2020) को लेकर अब स्थिति साफ होने की उम्मीद की जा रही है. कोरोना की वजह से इस साल यह परीक्षा अभी तक स्थगित है. लेकिन अब राज्य में कोरोना की स्थिति काफी हद तक सुधर चुकी है. प्रदेशव्यापी लॉकडाउन जैसे कड़े प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय जल्द ही नए सिरे से प्रक्रिया शुरू करे.


    दरअसल, इस साल राज्य में 25 जुलाई को टेट परीक्षा की तारीख तय की गई थी. इसके लिए बाकायदा 11 मई को नोटिफिकेशन जारी होने वाला था. लेकिन कोरोना की वजह से ऐन मौके पर नोटिफिकेशन को स्थगित कर दिया गया. 25 जुलाई को होने वाली परीक्षा के लिए 18 मई को आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाला था और 1 जून तक फॉर्न भरने की तारीख तय थी. अभी कुछ दिनों पहले परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 15 जून से आवेदन लेने के संबंध में प्रस्ताव भेजा था जिस पर अभी भी मुहर नहीं लग सकी है,  लेकिन अब ये सभी चीजें स्थगित हैं.

    यूपी टेट की परीक्षा में हर साल करीब 17 लाख अभ्यार्थी भाग लेते हैं. यह परीक्षा साल में एक बार आयोजित होती है. राज्य में शिक्षक की नौकरी के लिए यूपीटेट की परीक्षा पास करना अनिवार्य है.

    यह परीक्षा पहली से 5वीं और छठी से 8वीं के बच्चों को पढ़ाने के लिए आयोजित की जाती हैं.अब राज्य में कोरोना की स्थिति में सुधार को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि इस महीने इस बारे में कोई नया आदेश आ सकता है.

    ऐसे में इस महीने कोई नया आदेश आता है तो जुलाई में परीक्षा का होना असंभव है. परीक्षा की तारीख अगस्त के अंतिम सप्ताह तक पहुंच सकती है.

    Primary ka master, primary ka master current news, Primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

    UPTET

    शिक्षक भर्ती

    Study Notes