• Breaking News

    69000 आरक्षण मामला : गृहमंत्री शाह की सभा में नारेबाजी के बाद योगी सरकार का बड़ा निर्णय , एससी-ओबीसी वर्ग के छह हजार अभ्यर्थी जनवरी में बनेंगे शिक्षक

     चुनाव से पहले नाराजगी दूर करने की कवायद : सहायक अध्यापक भर्ती में आरक्षण की विसंगति होगी दूर

    लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद में 69,000 सहायक अध्यापक भर्ती में अनुसूचित जाति (एससी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के आरक्षण निर्धारण की विसंगित दूर कर चयन से वंचित छह हजार अभ्यर्थियों को नौकरी दी जाएगी। चयन सूची 28 दिसंबर को तैयार की जाएगी और 6 जनवरी तक नियुक्ति दे दी जाएगी।


    चयन से वंचित अभ्यर्थी लंबे अरसे से संघर्ष कर रहे थे। 17 दिसंबर को लखनऊ में हुई रैली में गृहमंत्री अमित शाह और सीएम योगी आदित्यनाथ के भाषण के दौरान इन अभ्यर्थियों ने हंगामा व नारेबाजी की थी। उसी दिन शाम को भाजपा प्रदेश मुख्यालय में मंत्री सतीश द्विवेदी को तलब कर मामले की जानकारी ली गई। भाजपा ने उसी दिन तय कर लिया था कि कुछ अभ्यर्थियों को वंचित रखकर ओबीसी वोट बैंक को नाराज करने का जोखिम नहीं उठाया जा सकता। सरकार ने माना, कटऑफ की गलत व्याख्या से एससी व ओबीसी के छह हजार अभ्यर्थी चयनित नहीं हो पाए। मुख्यमंत्री योगी ने भी अभ्यर्थियों से बात की और अधिकारियों को विसंगति दूर करने के निर्देश दिए थे। >> 17 महीने कोर्ट में था मामला पेज 9

    ओबीसी को 27 की जगह सिर्फ 3.86% आरक्षण अभ्यर्थियों का आरोप था कि ओबीसी को 27% की जगह सिर्फ 3.86% आरक्षण ही मिला। एससी को भी 21% की जगह 16.6% ही आरक्षण मिला है। अभ्यर्थियों ने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग में भी याचिका दी, लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग ने आरक्षण निर्धारण अपने तरीके को सही मानते हुए आयोग की रिपोर्ट को लागू नहीं किया।

    17,000 और पदों पर होगी भर्ती


    ■गृहमंत्री शाह की सभा में नारेबाजी के बाद योगी सरकार का बड़ा निर्णय ■ कटऑफ की गलत व्याख्या से हुए थे वंचित


    बेसिक शिक्षा परिषद में 17 हजार सहायक अध्यापकों की नई भर्ती की जाएगी। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि भर्ती का विज्ञापन जल्द जारी होगा। लंबे समय से अभ्यर्थियों की नई भर्ती की मांग सरकार ने चुनाव से ठीक पहले मान ली।


    •सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर जुलाई 2017 में 137,000 शिक्षामित्रों का सहायक अध्यापकों का समायोजन निरस्त किया था। सर्वोच्च न्यायालय ने 1.37 लाख पदों पर नए सिरे से शिक्षकों की भर्ती का आदेश दिया था। ■ शिक्षा विभाग ने 2017-18 में 68,500 अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। इसमें 48 हजार से अधिक अभ्यर्थी चयनित हुए। 2019-20 में 69 हजार की भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई। इसमें सभी पदों पर नियुक्ति हो चुकी है।



    UPTET

    शिक्षक भर्ती

    Study Notes