• Breaking News

    UPTET : यूपीटीईटी देने जा रहे हैं तो परीक्षा के लिए घर से निकलने से पहले जरूर पढ़ लें ये 10 नियम

     UPTET : करीब 21 लाख अभ्यर्थी 23 जनवरी को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा ( यूपीटीईटी ) देंगे। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। प्रथम पाली पूर्वान्ह दस से अपराह्न 12.30 बजे तक तथा द्वितीय पाली अपराह्न 2.30 से शाम 05.00 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा को पारदर्शिता के साथ कराने के लिए प्रशासन, पुलिस के साथ ही सर्विलांस सेल और परीक्षा पर्यवेक्षक और निरीक्षकों ने कमर कस ली है। परीक्षा केन्द्र पर सीसीटीवी निगरानी के साथ ही परीक्षार्थियों को सघन जांच से गुजरना होगा।


    यहां पढ़ें परीक्षा की गाइडलाइंस और नियम
    1- रिपोर्टिंग टाइम का रखें ध्यान
    अभ्यर्थियों को इस बार परीक्षा समय से डेढ़ घंटे पहले परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा समय से आधा घंटे पूर्व तक ही प्रवेश दिया जाएगा। यानी 9.30 बजे के बाद पूरी तरह प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।


    2. एडमिट कार्ड के अलावा आईडी प्रूफ व सेल्फ डिक्लेयरेशन होना जरूरी
    परीक्षा अपने साथ एडमिड कार्ड, फेस मास्क, पारदर्शी पानी की बोतल, फोटो आईडी प्रूफ, हैंड सैनिटाइज़र, कोविड सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म व डॉक्यूमेंट्स ही साथ लाएं।

    3. डॉक्यूमेंट्स पूरे हों
    जिन अभ्यर्थियों के अभिलेख पूर्ण नहीं होंगे उन्हे प्रवेश नहीं दिया जाएगा। दस्तावेज सक्षम अधिकारियों से वेरिफाइड होना चाहिए। बीटीसी या बीएड के प्रमाण पत्र ओरिजनल है तो ठीक है नहीं तो सक्षम अधिकारी द्वारा वेरीफाई होने आवश्यक है।

    4- एडमिट कार्ड की 5-6 कॉपी रखें।
    अभ्यर्थी ऑनलाइन डाउनलोड किए हुए प्रवेश पत्र की पांच से छह प्रतियां अपने साथ ले जाएं। इसके लिए अभ्यर्थी परिवहन निगम की बसों में निशुल्क यात्रा कर सकेंगे। यह यात्रा 22 से 24 जनवरी तक मान्य होगी। वहीं सिटी बसों में निशुल्क यात्रा 22 व 23 जनवरी की रात 12 बजे तक के लिए मान्य होगा। यात्रा के दौरान परिचालक द्वारा मांगे जाने पर उसे एक प्रतिहस्ताक्षरित प्रति देनी होगी। इस पर अप/डाउन ट्रिप अंकित करते हुए यात्रा शुरू करने और गंतव्य का स्थान लिखना होगा।


    5- कोरोना पॉजिटिव भी हो सकेंगे शामिल
    सरकार ने कहा है कि यदि कोई कोविड पॉजिटिव स्टूडेंट परीक्षा देना चाहता है तो उसे अलग कमरे में बैठने की व्यवस्था बनाई जाएगी। हर सेंटर पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था की गई है। कोविड केयर सेंटर की भी सुविधा दी गई है। थर्मल स्कैनिंग में यदि किसी को बुखार होगा या कोरोना के लक्षण होंगे तो उसे अलग कमरे में बैठाया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर एंबुलेंस की भी व्यवस्था की गई है। यदि किसी अभ्यर्थी की तबीयत खराब होती है तो फौरन चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी।

    6. आईडी के तौर पर आधार कार्ड भी मान्य होगा
    एडमिट कार्ड के साथ एक आईडी प्रूफ भी लाना होगा। इस बार पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड भी मान्य होगा। अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पैनकार्ड व पासपोर्ट को ही पहचान पत्र के रूप में ही मान्य था।

    7- मुफ्त बस यात्रा
    परीक्षार्थियों को तीन दिन (22, 23 और 24 जनवरी 2022) तक बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा भी मिलेगी। मुफ्त यात्रा पास के तौर पर अभ्यर्थियों को प्रवेशपत्र की कई प्रतियां अपने पास रखनी होंगी।

    8. मोबाइल या कोई अन्य गैजेट, डिवाइस बैन
    विद्यार्थियों के साथ-साथ कक्ष निरीक्षक व अन्य कर्मचारियों के भी मोबाइल फोन या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा।

    9. कोरोना गाइडलाइंस का पालन जरूरी
    परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थी कोरोना गाइडलाइंस व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। परीक्षा केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकाल की निगरानी सख्ती के साथ की जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही अभ्यर्थी मास्क लगाकार परीक्षा देंगे। परीक्षाओं से पूर्व, पहली पाली और दूसरी पाली पर परीक्षा केन्द्र के प्रत्येक कमरे को सैनिटाइज कराया जाएगा।

    10. थर्मल स्कैनर और ऑक्सीमीटर की व्यवस्था
    केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में थर्मल स्कैनर और ऑक्सीमीटर की व्यवस्था की जाएगी और प्रत्येक परीक्षा कक्ष में हैंड सेनेटाइजर रखे जाएंगे। कुछ अतिरिक्त सर्जिकल मास्क भी रखें जाएंगे, ताकि अभ्यर्थियों को उपलब्ध कराया जा सके। अभ्यर्थियों को उचित दूरी पर बैठाया जाएगा। केंद्र पर एक मेडिकल टीम भी तैनात रहेगी।

    UPTET

    शिक्षक भर्ती

    Study Notes