• Breaking News

    UPTET EXAM : 23 जनवरी को होगी शिक्षक पात्रता परीक्षा, मजिस्ट्रेट-वीडियोग्राफर की तैनाती, 80 हजार अभ्यर्थी कड़ी सुरक्षा में देंगे परीक्षा

     कोरोना संक्रमण के बीच टीईटी परीक्षा चुनौती से कम नहीं है। डीआईओएस ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकाल की निगरानी सख्ती के साथ की जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही अभ्यर्थी मास्क में परीक्षा देंगे। प्रत्येक केन्द्र पर सैनिटाजइर रहेगा। परीक्षाओं से पूर्व, पहली पाली और दूसरी पाली पर परीक्षा केन्द्र के प्रत्येक कमरे को सैनिटाइज कराया जाएगा।


    कैमरे की निगरानी

    परीक्षा के हर बिन्दु पर नजर रखने के लिए हर केन्द्र पर स्टैटिक मजिस्टेट की तैनाती की गई है। प्रत्येक स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ एक वीडियो कैमरा परीक्षा की प्रक्रिया पूरी करने तक रहेगा। विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं प्रशासन का एक अधिकारी पर्यवेक्षक के रूप में रहेंगे। केन्द्रों पर सचल दल और पुलिस की चाकचौबंद व्यवस्था होगी।


    ● परीक्षा से कितने समय पूर्व तक प्रवेश: 30 मिनट

    ● प्रत्येक केन्द्र पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती रहेगी

    ● प्रत्येक केन्द्र पर दो पर्यवेक्षक

    स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ रहेगा वीडियोग्राफर

    9.30 बजे के बाद प्रवेश नहीं

    डीआईओएस अमरकांत सिंह ने बताया कि अभ्यर्थी को परीक्षा समय से आधा घंटा पूर्व हर दशा में परीक्षा केन्द्र के अन्दर होना होगा। पहली पाली में 9.30 और दूसरी पाली में दो बजे के बाद प्रवेश नहीं मिलेगा। जिन अभ्यर्थियों के अभिलेख पूर्ण नहीं होंगे उन्हे प्रवेश नहीं दिया जाएगा। दस्तावेज वेरिफाइड होना चाहिए।

    उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (टीईटी) 23 जनवरी को लखनऊ के 99 केन्द्रों पर सख्त सुरक्षा के साथ होगी। लखनऊ में 80,604 अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं। बीते दिनों टीईटी परीक्षा को पहली पाली में शुरू होने के बाद स्थगित कर दिया गया था क्योंकि तीन शहरों में व्हाट्सएप पर पेपर लीक होने की जानकारी आ गई थी। इसके बाद से शासन के लिए परीक्षा को शुचितापूर्ण रूप से कराना चुनौती थी।

    23 जनवरी के लिए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के साथ ही सर्विलांस सेल और परीक्षा पर्यवेक्षक और निरीक्षकों ने कमर कस ली है। परीक्षा केन्द्र पर सीसीटीवी निगरानी के साथ ही परीक्षार्थियों को सघन जांच से गुजरना होगा। इस संबंध में डीआईओएस डा. अमरकांत सिंह ने बताया कि लखनऊ में टीईटी के लिए 99 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है।

    पहली पाली 10 से 12.30 बजे में 47,349 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। पहली पाली में कक्षा एक से पांच तक शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थी प्रश्न पत्र हल करेंगे। वहीं दूसरी पाली दोपहर ढाई बज से शाम पांच बजे में 33,255 अभ्यर्थी कक्षा छह से आठ के शिक्षक बनने के लिए परीक्षा देंगे।

    UPTET

    शिक्षक भर्ती

    Study Notes