• Breaking News

    विद्यार्थी को फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन देने की तैयारी शुरू , गोरखपुर लाए गए 27000 टेबलेट और स्मार्टफोन

     गोरखपुर। विद्यार्थियों की पढ़ाई में सहयोग के लिए सरकार की ओर से टैबलेट एवं स्मार्ट फोन देने की घोषणा की गई थी। विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले इसका वितरण भी किया गया। शुरू में विभिन्न पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को टैबलेट व स्मार्ट फोन का वितरण किया जा रहा है। गोरखपुर में अभी तक करीब नौ हजार 500 विद्यार्थियों को यह उपकरण दिए जा चुके हैं। करीब 27 हजार और टैबलेट एवं स्मार्ट फोन जिले में मंगा लिए गए हैं। शैक्षणिक संस्थाओं को जल्द ही ये तकनीकी उपकरण उपलब्ध कराने की तैयारी है।


    85 हजार विद्यार्थियों ने कराया पंजीकरण

    गोरखपुर जिले में टैबलेट एवं स्मार्ट फोन के लिए करीब 85 हजार विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। सबसे पहले अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के बीच वितरण की शुरूआत की गई।

    कुछ व‍िद्यार्थियों को द‍िया गया लैपटाप व मोबाइल

    विधानसभा चुनाव से पहले अलग-अलग स्थानों पर कार्यक्रम कर जिले के करीब नौ हजार 500 विद्यार्थियों को ये उपकरण प्रदान भी किए गए थे। कुछ दिन पहले जिले में 14 हजार स्मार्ट फोन मंगाए गए थे। इस बीच 10 हजार टैबलेट एवं दो हजार 996 स्मार्ट फोन लाए गए। अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए 96 और टैबलेट मंगाए जाएंगे। इसके बाद द्वितीय वर्ष एवं अन्य विद्यार्थियों के बीच भी वितरण शुरू होने का अनुमान है।

    सीधे शैक्षणिक संस्थाओं को कराएंगे उपलब्ध

    अपर जिलाधिकारी प्रशासन पुरुषोत्तम दास गुप्ता ने बताया कि टैबलेट व स्मार्ट फोन शैक्षणिक संस्थाओं को सीधे उपलब्ध करा दिए जाएंगे। संस्थाओं की ओर से ही पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को ये तकनीकी उपकरण वितरित किए जाएंगे। आइटीआइ, पालिटेक्निक, बीटेक, एमटेक, नर्सिंग जैसे तकनीकी पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को टैबलेट तथा अन्य पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन प्रदान किया जा रहा है। सभी पंजीकृत विद्यार्थियों को ये उपकरण प्रदान किया जाएंगे। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को डाटा का खर्च देने की घोषणा भी की है।

    UPTET

    शिक्षक भर्ती

    Study Notes