यूपी बोर्ड नौवीं व 11वीं का ऑनलाइन पंजीकरण पांच अगस्त तक, प्रधानाचार्य जारी यूजर आइडी-पासवर्ड का करेंगे इस्तेमाल

प्रयागराज : यूपी बोर्ड के 27 हजार से अधिक मान्यता प्राप्त माध्यमिक कालेजों में कक्षा 9 व 11 में ऑनलाइन पंजीकरण का कार्यक्रम भी जारी हो गया है। हाईस्कूल व इंटर की तर्ज पर छात्र-छात्रओं के प्रवेश की अंतिम तारीख पांच अगस्त ही रखी है।
Uptet help , primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet
यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद के कालेजों में कक्षा 9 व 11 में प्रवेश लेने वालों की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा 2022 में होगी। 2021 की कृषि भाग एक की परीक्षा में शामिल होने वाले कक्षा 11 के छात्र-छात्रओं का भी ऑनलाइन पंजीकरण होगा। प्रधानाचार्य इसके लिए जारी यूजर आइडी व पासवर्ड का इस्तेमाल करेंगे।

कंपार्टमेंट परीक्षा का ऐलान अभी नहीं : यूपी बोर्ड को हाईस्कूल व इंटर की कंपार्टमेंट परीक्षा करानी है। बोर्ड इंटर की पहली बार यह परीक्षा कराएगा। अभी तक उसकी परीक्षा तारीख का ऐलान नहीं हो सका है। सचिव का कहना है कि इसका प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है, जल्द ही निर्णय होने की उम्मीद है।

पंजीकरण कार्यक्रम

’कक्षा 9 व 11 में प्रवेश की अंतिम तारीख - पांच अगस्त ’पंजीकरण शुल्क कोषागार में जमा कराने व शैक्षिक विवरण अपलोड - 25 अगस्त (मध्य रात्रि 12 बजे तक)’अपलोड छात्र-छात्रओं के विवरण की चेकलिस्ट - 26 अगस्त से पांच सितंबर ’जांच के बाद विवरण में संशोधन-छह से 20 सितंबर तक ’प्रधानाचार्य छात्र-छात्रओं की फोटोयुक्त नामावली भेजेंगे - 30 सितंबर।

नोट : संशोधन में केवल संशोधन ही स्वीकार होंगे, नवीन छात्र-छात्रओं का विवरण नहीं देंगे।

रुपये हैं पंजीकरण शुल्क, जो चालान के माध्यम से कोषागार में कराना होगा जमा

यूपी बोर्ड नौवीं व 11वीं का ऑनलाइन पंजीकरण पांच अगस्त तक, प्रधानाचार्य जारी यूजर आइडी-पासवर्ड का करेंगे इस्तेमाल Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Primary ka Master