B.ed 2020 : 9 अगस्त को होगी बीएड प्रवेश परीक्षा, 73 जिलों में किया जाएगा आयोजन

लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2020 का आयोजन अब 9 अगस्त को होगा। उप-मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा द्वारा बुधवार को हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग के बाद यह फैसला किया गया। इसके साथ ही यह भी तय किया गया कि परीक्षा का आयोजन 73 जनपदों में किया जाए। प्रवेश परीक्षा का आयोजन पहले 29 जुलाई को 53 जनपदों में प्रस्तावित था। 
Uptet help , primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet
बीएड प्रवेश परीक्षा समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेई ने बताया कि शासन के निर्देश पर प्रवेश परीक्षा केंद्र केवल राजकीय और अनुदानित कॉलेजों में ही बनाये जा रहे हैं। पूर्व में चिन्हित किये गए सभी स्ववितपोषित कॉलेजों को प्रस्तावित सूची से हटा दिया गया है। राजकीय और अनुदानित संस्थानों में ही परीक्षा केंद्र बनाने की अनिवार्यता होने और अभ्यर्थियों की समस्या को देखते हुए सभी जनपदों में  प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए इस साल साढ़े चार लाख आवेदन आये हैं। इसके आधार पर प्रदेश भर के बीएड कॉलेजों में दाखिले होने हैं। 
दो जनपदों के लिए नहीं आया एक भी विकल्प
प्रवेश परीक्षा समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेई ने बताया कि अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा के लिए जनपद का विकल्प देना था। श्रावस्ती और कपिलवस्तु जनपद में परीक्षा के लिए एक भी विकल्प नहीं आया है। इसलिए इनको छोड़कर अन्य 73 जनपद में परीक्षा केंद्र रखे जा रहे हैं।

B.ed 2020 : 9 अगस्त को होगी बीएड प्रवेश परीक्षा, 73 जिलों में किया जाएगा आयोजन Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Primary ka Master