Primary Ka Master : मोटरसाइकिल पर गुरुजी लाउड स्पीकर पर पाठ, कोर्स कराने के लिए शिक्षक गांव-गांव जा रहे : रायपुर

कोरोना काल में स्कूल बंद होने से बच्चों की पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हुई है। ऑनलाइन पढ़ाई का रास्ता निकाला गया, लेकिन छत्तीसगढ़ के कई गांव ऐसे हैं, जहां इंटरनेट की कनेक्टिविटी नहीं है। ऐसे गांवों के बच्चों का कोर्स कराने के लिए शिक्षक गांव-गांव जा रहे हैं।
Uptet help , primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet
गुरुजी माइक लेकर जाते हैं और बच्चों को चबूतरों पर दूर-दूर बिठाकर पढ़ाई करा रहे हैं। कुछ गांवों में लाउड स्पीकर भी लगाए गए हैं, गुरुजी पढ़ाते हैं और लाउड स्पीकर पर सुन बच्चे अपने घरों में बैठ पढ़ाई करते हैं। दिलचस्प यह कि गुरुजी जब माइक से बच्चों को कोई कहानी सुनाते हैं या पढ़ा रहे होते हैं, तो पूरा गांव उसे सुनता है। गांव के प्रौढ़ भी इस तरह ज्ञान की बातें आत्मसात कर रहे हैं।

नारायणपुर जिले की शासकीय ज्ञान च्योति प्राथमिक शाला कोडोली के सहायक शिक्षक देवेंद्र कुमार देवांगन लाउड स्पीकर के सहारे न केवल समझाते हैं, बल्कि होमवर्क भी देते हैं। शिक्षक देवांगन के स्कूल में 70 बच्चे पढ़ते हैं। वे इस स्कूल में अकेले शिक्षक हैं। इसी तरह महासमुन्द जिले के कोमाखान शासकीय विद्यालय के शिक्षक विजय शर्मा ने कोमाखान व इससे लगे घोयनाबहरा में लाउड स्पीकर से कक्षा का संचालन शुरू किया है।

Primary Ka Master : मोटरसाइकिल पर गुरुजी लाउड स्पीकर पर पाठ, कोर्स कराने के लिए शिक्षक गांव-गांव जा रहे : रायपुर Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Primary ka Master