• Breaking News

    31661 पदों की भर्ती: शिक्षामित्रों के साथ मेधावियों का होगा जिला आवंटन, अब हर वर्ग के अधिक गुणांक वाले अभ्यर्थियों की जारी होगी सूची

     प्रयागराज : प्राथमिक स्कूलों में 31661 सहायक अध्यापकों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण और 69000 पदों की भर्ती में शामिल रहे शिक्षामित्रों का फिर से जिला आवंटन तय है। इसके अलावा सभी वर्गो के उन्हीं अभ्यर्थियों को नई सूची में जगह मिलेगी जिनका गुणांक बेहतर है। पहले की सूची में जगह पाने वाले किंतु कम गुणांक वालों को नियुक्ति के लिए अभी इंतजार करना होगा।


    ज्ञात हो कि शीर्ष कोर्ट ने भर्ती के कटऑफ अंक मामले की सुनवाई करते हुए 37339 पदों पर चयन करने से रोका है। 24 जुलाई को सुनवाई पूरी हो चुकी है और फैसला सुरक्षित है।

    मुख्यमंत्री के निर्देश पर शासन ने गुरुवार को आदेश जारी कर दिया है। बेसिक शिक्षा परिषद ने मई माह में शिक्षकों के रिक्त 69000 पद जिलावार घोषित किए थे। उन्हीं को अब 31661 पदों के लिहाज से जिलावार घोषित किया गया है। यानी सभी जिलों में पद कम जरूर किए गए हैं, लेकिन पहले जिस जिले में अधिक और कम पद थे, वह अनुपात अभी कायम है। परिषद ने जिलावार पद तय कर दिया है, अब अभ्यर्थियों का जिला आवंटन होना है। यह कार्य भी पूर्व में घोषित 67867 पदों की सूची से होना है।

    ऐसे में सबसे पहले शिक्षामित्र जगह पाएंगे, क्योंकि भारांक मिलने से उनका गुणांक सबसे अधिक है। इसके बाद हर जिले में हर वर्ग यानी सामान्य, ओबीसी, एससी, एसटी और अन्य विशेष आरक्षण के अभ्यर्थियों का आवंटन होगा। शिक्षामित्रों को पद आवंटित होने के बाद सूची में उन्हीं अभ्यर्थियों को इस बार मौका मिलेगा जिनका गुणांक औरों से उम्दा है, बाकी को रोके गए पदों की भर्ती शुरू होने का इंतजार करना होगा।

    primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

    UPTET

    शिक्षक भर्ती

    Study Notes