Phone Number सहित वायरल किया शिक्षिका की फोटो, बच्चे गुरु-शिष्य की मर्यादा कर रहे तार-तार

कोरोनाकाल के दौरान जहां ऑनलाइन पढ़ाई वरदान है वहीं कुछ शरारती बच्चे गुरु-शिष्य की मर्यादा तार-तार कर रहे हैं। ताजा मामला राजधानी के एक प्रतिष्ठित स्कूल का है। एक छात्र ने शिक्षिका की फोटो अश्लील कमेंट लिखते हुए मोबाइल नंबर के साथ सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।
शिक्षिका के मुताबिक 21 अगस्त को वो कक्षा नौ और 10 की ऑनलाइन क्लास ले रहीं थीं। इस बीच किसी बच्चे ने उनकी फोटो का स्क्रीन शॉट लिया। यूजर आइडी बनाकर फोटो को मोबाइल नंबर के साथ इंस्टाग्राम पर वायरल कर दिया। दोपहर से ही उनके पास अनजान नंबरों से फोन आने लगे। एक फोन करने वाले ने बताया कि इंस्टाग्राम पर आपकी यूजर आइडी पर मोबाइल नंबर के साथ फोटो वायरल की गई है। शिक्षिका ने साइबर क्राइम सेल और आशियाना थाने में तहरीर दी। शिक्षिका का आरोप है कि करीब हफ्ते भर पुलिस टालती रही, उसके बाद जब बड़े अधिकारियों से शिकायत की तो बुधवार को मुकदमा दर्ज हुआ। इंस्पेक्टर ने बताया कि मुकदमा अज्ञात के खिलाफ दर्ज है, मामले की जांच की जा रही है।

’>>अनजान नंबरों से फोन आने पर शिक्षिका को हुई जानकारी

’>>क्लास के दौरान शिक्षिका की फोटो का स्क्रीन शॉट इंस्टाग्राम पर डाला

कई विद्यालयों ने ऑनलाइन क्लास के दौरान बच्चों द्वारा शिक्षिकाओं से अभद्र व्यवहार करने की जानकारी दी है। इस पर संबंधित विद्यालय प्रबंधन से अभिभावकों के साथ बैठककर बच्चों को समझाने के लिए कहा गया है। विभाग ने अभिभावक एसोसिएशन से इस पर चर्चा की थी कि वह बच्चों को समझाएं, नहीं तो कार्रवाई की जाएगी।

मुकेश कुमार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक लखनऊ।

बच्चों द्वारा इस तरह के कृत्य किए जाने बहुत ही निंदनीय हैं। ऐसे बच्चों को चिंहित करके उन्हें एक बार विद्यालय प्रबंधन और अभिभावकों को समझाना चाहिए। विद्यालय और शासन को भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई संभव नहीं है। बच्चे इससे बीमार और चिड़चिड़े हो रहे हैं।

पीके श्रीवास्तव, अभिभावक कल्याण संघ उत्तर प्रदेश

Phone Number सहित वायरल किया शिक्षिका की फोटो, बच्चे गुरु-शिष्य की मर्यादा कर रहे तार-तार Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Primary ka Master